×

RCB के नाम दर्ज है अब तक के IPL का सबसे अनोखा रिकार्ड, जानें क्या है रिकॉर्ड

आरसीबी की लोकप्रियता प्रमुखत: दो ही खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द घूमती है । ये दोनों खिलाड़ी यकीनन दुनिया के महानतम खिलाड़ियों की सूची में सुमार हैं ।

Rajat Verma

Rajat VermaReport Rajat VermaDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 15 Oct 2021 10:04 AM GMT

RCB के नाम दर्ज है अब तक के IPL का सबसे अनोखा रिकार्ड, जानें क्या है रिकॉर्ड
X
विराट कोहली और यजुवेंद्र चहल की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ। आईपीएल 2021 में क्वालीफ़ायर राउंड (IPL 2021 Qualifier round) में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) से हारने के बाद आरसीबी (RCB) का आईपीएल खिताब जीतने का सपना फिर टूट गया। हालांकि हर साल ही तरह इस साल भी IPL खिताब ना जीतने के बावजूद भी आरसीबी IPL की सर्वोधिक लोकप्रिय टीमों में से एक बनी हुई थी।

आरसीबी की लोकप्रियता प्रमुखत: दो ही खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द घूमती है । ये दोनों खिलाड़ी यकीनन दुनिया के महानतम खिलाड़ियों की सूची में सुमार हैं । ये दो खिलाड़ी हैं विराट कोहली (Virat Kohli) और अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स यानि सरल भाषा में कहे तो ए.बी. डिविलियर्स (AB de Villiers) उर्फ Mr. 360 . एक तरफ किंग कोहली भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करने के साथ साथ नए कीर्तिमान रच रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ ए.बी. डिविलियर्स शायद ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिनके प्रशंसक दुनिया के कोने कोने तक मौजूद हैं।

विराट कोहली और ए.बी. डिविलियर्स की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इन दोनों खिलाड़ियों के साथ के कारण आरसीबी में युवाओं को काफी कुछ नया सीखने को मिल रहा है। कई कीर्तिमानों के साथ आरसीबी (RCB Records in ipl) के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है , जो किसी भी टीम के लिए काफी मुश्किल होगा। क्योंकि यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो अन्य टीमें तोड़ना चाहेंगी भी और नहीं भी।

यह रिकॉर्ड है IPL का सबसे सर्वाधिक और सबसे निम्न स्कोर का जो दोनों ही आरसीबी के नाम दर्ज हैं। वाकई किसी भी एक ही टीम द्वारा ये दोनों रिकॉर्ड धारण करना काफी मुश्किल है।

23 अप्रैल, 2013 के दिन आरसीबी ने पुणे वरियर्स सहारा के खिलाफ रिकॉर्ड 263/5 के साथ IPL का सर्वाधिक रन (RCB highest score in ipl) स्कोर अपने नाम कर लिया। बैंग्लोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इस ऐतिहासिक मैच में आरसीबी की ओर से बल्लेबाजी करते हुए ओपनर क्रिस गेल ने सर्वाधिक 66 गेंदों में 175 रनों की शानदार पारी के बदौलत आरसीबी 263 रन बनाने में सफल रहा, गेल ने अपनी 175 रनों की तूफानी पारी में 17 छक्के और चौके जड़े थे।

वहीं दूसरे यानि आरसीबी द्वारा बनाए गए सबसे निम्न रन स्कोर (rcb lowest score in ipl) की बात करें तो 27 मार्च, 2017 को आरसीबी – केकेआर के बीच खेले गए मैच में दूसरी पारी में 131 रनों का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम मात्र 9.4 ओवर में 49 रनों पर धराशायी हो गई , इस मैच में कॉलिन डि ग्रैनहोम , नॉथन कुल्टर नॉइल और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट झटके और इसी के साथ आरसीबी के नाम दर्ज हुआ IPL इतिहास का एक पारी में बनाया गया सबसे निम्न रन स्कोर।

IPL 2021,ipl 2021 live,ipl 2021 live score today, rcb ipl match,rcb match record in ipl,rcb records in ipl, rcb records in ipl 2021, rcb records in ipl history,rcb worst records in ipl,rcb bad records in ipl, rcb recent match, rcb highest score in ipl, rcb highest score in ipl scorecard, rcb highest score in ipl history, rcb lowest score in ipl,rcb lowest score in ipl history

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story