×

RR vs RCB: जानें आज के IPL मैच की पिच रिपोर्ट, हेड टू हेड, दुबई का मौसम और आरआर बनाम आरसीबी की प्लेइंग-11 के बारे में

RR vs RCB: चलिए फटाफट देखते है कि कैसा है राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की हेड टू हेड, हिन्दी में पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन?

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 29 Sep 2021 5:09 AM GMT
RCB vs RR
X

RCB vs RR (Photo- News Track)

RR vs RCB: राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RR vs RCB) के बीच आज (29 सितंबर) वीवो आईपीएल 2021 का 43वां मैच (VIVO IPL 2021 Match 43) होगा। यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। चलिए जानते है आज के आईपीएल मैच की पिच रिपोर्ट (RR vs RCB Pitch Report Today), दुबई का मौसम (Dubai Ka Mausam), हेड टू हेड (RR vs RCB Head to Head) और आज के आरआर बनाम आरसीबी की प्लेइंग इलेवन (RR vs RCB Playing-11 Today Match) के बारे में...

आज विराट कोहली की आरसीबी टीम आईपीएल के दूसरे चरण का चौथा मैच खेलने वाली है। बीते रविवार (26 सितंबर) को खेले गए डबल हेडर (एक दिन में 2 मैच) के दूसरे मैच में आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 54 रनों से हराकर इस चरण की अपनी पहली जीत हासिल की। वहीं इस चरण में मुंबई इंडियंस को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

वहीं IPL 2021 के 40वें मैच (IPL 2021 Match 40) में राजस्थान रॉयल्स को हार का सामना करना पड़ा। SRH ने RR को 7 विकेट से हराकर आईपीएल सीजन 14 का दूसरा मैच जीता। आईपीएल के चरण में राजस्थान रॉयल्स का पहला मुकाबला पंजाब किंग्स से हुआ, जो काफी जबर्दस्त था। इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के धुरंधरों ने पंजाब किंग्स ( PBKS) को 2 रनों से हराया था। इसके बाद आईपीएल के 34वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ, जिसमें DC ने RR को 33 रनों से करारी मात दी थी। इस तरह RR ने इस चरण में सिर्फ 1 मैच ही जीत पाया है।

RR बनाम RCB मैच का पूरा विवरण (RR vs RCB Match Details)

  • आज का आईपीएल मैच (Aaj Ka IPL Match): राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, IPL 2021 43वां मैच
  • तारीख (Date): 29 सितंबर 2021
  • स्थान (Venue): दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Stadium)
  • लाइव स्ट्रीमिंग (RR vs RCB Live Streming): स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) और डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) (हॉटस्टार ऐप Hotstar APP)।

आज की आरआर बनाम आरसीबी पिच रिपोर्ट (RR vs RCB Pitch Report Today In Hindi)

आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे चरण में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कुल 11 मैच खेले जाएंगे। इन 11 मैच में से पांच मैचों की पारी खेली जा चुकी है। आज इस स्टेडियम में दूसरे चरण का 6वां मैच आरआर बनाम आरसीबी के बीच खेला जाएगा। दूसरे चरण में RR ने इस पिच पर दो बार मैच खेल चुका है, वहीं आरसीबी एक बार ही इस पिच पर मैच खेला।

आरआर और आरसीबी के बीच खेले जाने वाला आज का मैच काफी दमदार होने वाला है। दोनों टीम ने इस पिच पर पहले भी मैच खेल चुके हैं। इसलिए दोनों टीमों को अपने आज की टीम चुनने में मदद काफी मिलेगी कि वे किन खिलाड़ियों को इस पिच पर खेलने का मौका देंगे।

अब तक के हुए मैचों को ध्यान में रखते हुए ये कहा जा सकता है कि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम का पिच बल्लेबाजों के हक में रहा है। हालांकि इस पिच पर बड़े स्कोर खड़ा करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन पहली पारी में यदि टीम 165-170 या इससे अधिक स्कोर बना लेती है तो वे मैच को अपने पक्ष में कर सकती है, क्योकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे ये पिच धीमी हो जाती है। इसलिए यहां पहले बल्लेबाजी करने का फैसला अच्छा होता है।

आईपीएल 2020 में इस पिच पर कुल 26 मैच खेले गए है, जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 14 बार जीती है, वही दूसरी बार बल्लेबाजी करने वाली टीम सिर्फ 9 बार ही विजयी रही, जबकि इस पिच पर 3 बार मैच टाई हुआ। इस सीजन में सबसे ज्यादा रन 144 बना था, जबकि सबसे कम रन 122 रहा।

दुबई का मौसम (Dubai Ka Mausam)

आरआर बनाम आरसीबी आईपीएल 2021 मैच के दिन दुबई का मौसम का तापमान 28°C°F तक रहेगा, वहीं आर्द्रता 91% और हवा की गति 13 किमी/घंटा रहेगा। आज के मैच के दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

आरआर बनाम आरसीबी हेड टू हेड (RR vs RCB Head to Head In Hindi)

आईपीएल में RR और RCB के बीच कुल 24 मैच हुए हैं। इन 24 मैचों में से 10 मैच राजस्थान रॉयल्स ने और 11 मैच आरसीबी ने जीते है। आइए जानते है आरआर बनाम आरसीबी के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स के बारे में...

पहले बल्लेबाजी (1st Batting)

आरसीबी: 3

आरआर: 4

दूसरी बल्लेबाजी (2nd Batting)

आरसीबी: 8

आरआर: 6

उच्चतम स्कोर (Highest Scores)

आरसीबी: 200

आरआर: 217

न्यूनतम स्कोर (Lowest Scores)

आरसीबी: 70

आरआर: 58

आज की आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन (RCB Probable Playing 11 Today Match)

  1. देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal)
  2. विराट कोहली (कप्तान) (Virat Kohli)
  3. श्रीकर भारत (Srikar Bharat)
  4. ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)
  5. एबी डी विलियर्स (Ab de Villiers)
  6. डैन क्रिश्चियन (Dan Christian)
  7. शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed)
  8. काइल जैमीसन (Kyle Jamieson)
  9. हर्षल पटेल (Harshal Patel)
  10. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)
  11. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

आज की RR की संभावित प्लेइंग इलेवन (RR Probable Playing 11 Today Match)

  1. एविन लुईस (Evin Lewis)
  2. यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)
  3. संजू सैमसन (कप्तानव विकेटकीपर) (Sanju Samson)
  4. रियान पराग/जोस बटलर (Riyan Parag/Jos Buttler)
  5. लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone)
  6. महिपाल लोमरोर (Mahipal Lomror)
  7. राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia)
  8. क्रिस मॉरिस (Chris Morris)
  9. श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal)
  10. चेतन सकारिया (Chetan Sakariya)
  11. मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman)


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story