×

Jhansi News: बन्दूक की दम पर हो रहा अवैध खनन, तमाशा देख रहा प्रशासन

Jhansi News: झांसी क़े खनन माफियाओं ने नदी की जलधारा रोककर पुलनुमा रास्ता बना दिया है, ताकि उनकी गाड़ियों को गुजरने में कोई तकलीफ न हो।

B.K Kushwaha
Published on: 16 March 2023 3:57 PM GMT
Jhansi News: बन्दूक की दम पर हो रहा अवैध खनन, तमाशा देख रहा प्रशासन
X
झांसी: बन्दूक की दम पर हो रहा अवैध खनन

Jhansi News: झांसी क़े खनन माफिया पर्यावरण के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। यहां सत्ता की हनक में कुछ सफेदपोश जमकर अवैध खनन करा रहे हैं। खनन माफियाओं ने नदी की जलधारा रोककर पुलनुमा रास्ता बना दिया है, ताकि उनकी गाड़ियों को गुजरने में कोई तकलीफ न हो। ख़ास बात ये है कि यह सब प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा है, लेकिन उसे हालात से कोई मतलब नहीं है।

जनसेवा के लिए मिली पावर को बालू खोदने में लगा रहे नेता

झांसी में नदी की जलधारा रोककर धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है। जनपद के शमशेरपुरा घाट पर बालू खनन का नजारा देखकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैरत में पड़ सकते हैं। जिन सफेदपोश नेताओं को उन्होंने जनता की सेवा करने के लिए प्रशासनिक ताकत दी, वह अपनी इस पावर का जनता की भलाई में उपयोग ना करक़े बालू खोदने में लग गए हैं। कुछ सफेदपोश नेता नदी की धारा को रोककर प्रतिबंध मशीनों के सहारे बालू खनन का काम डंके की चोट पर कर रहे हैं।

सत्ता के रसूख के आगे प्रशासन मौन

अवैध खनन से एक ओर जहां सरकार के राजस्व को चूना लगाया जा रहा है। दूसरी ओर बुंदेलखंड की लाइफलाइन कही जाने वाली बेतवा नदी के अस्तित्व और स्वरूप पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। बात सिर्फ खनन कारोबारियों की नहीं, बल्कि प्रशासनिक अफसरों की भूमिका पर भी है। आखिर किस तरह इस गोरखधंधे को अंजाम दिया जा रहा है। खनन माफियाओं के मन में ना तो कानून का डर है ना ही अफसरों का।

बन्दूक दिखाकर पत्रकारों को लौटाया

जब पत्रकारों की टीम शमशेरपुरा बालू घाट पर हो रहे अवैध खनन की पड़ताल करने पहुंची, तो खनन माफियाओं ने बंदूक के दम पर उन्हें रोक लिया। अंदर जाने की अनुमति नहीं दी। खनन माफिया पत्रकारों से सत्ताधारी दल के एक नेता का नाम लेकर यह कहते नजर आए कि यह बड़े जनप्रतिनिधि का घाट चल रहा है। उन्हीं का आदेश है कि आप अंदर नहीं जा सकते।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story