×

Jhansi News: कार्य में अनियमितता पर भड़के जितिन प्रसाद, बोले होगी कार्यवाही

Jhansi News: लोकनिर्माण विभाग के मंत्री ने की विभागीय समीक्षा नवनिर्मित सड़कों की गुणवत्ता में कमी पाई तो अफसर व ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

B.K Kushwaha
Published on: 16 March 2023 10:35 PM GMT
Jhansi News: कार्य में अनियमितता पर भड़के जितिन प्रसाद, बोले होगी कार्यवाही
X
up PWD minister Jitin Prasad departmental review meeting

Jhansi News: मंत्री, लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में जनपद झांसी में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए गए विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग ग्रामीण अभियंत्रण विभाग निर्माण निगम एवं सेतु निगम विभाग अधिकारियों द्वारा अपने-अपनी विभागों की कार्य प्रगति से मंत्री को अवगत कराया गया। समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नवरत्न के अंतर्गत जो भी धनराशि शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है उस धनराशि का सदुपयोग करते हुए आम जनमानस को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाए।

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी विभाग के अंतर्गत निर्मित कराए जाने वाली सड़कों की सूची जनपद के जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं जिससे वह जनसुनवाई के समय सरकार की उपलब्धियों की जानकारी आम जनमानस को प्रदान कर सकें। समीक्षा के दौरान मंत्री ने कहा कि नवनिर्मित सड़कों की गुणवत्ता में यदि कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी एवं ठेकेदारो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। नई सड़कों के निर्माण की स्वीकृतियों के बांड की कार्यवाही 45 वर्ष की अवधि में पूर्ण कर ली जाए जिससे सड़क का निर्माण कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि निर्माण निगम ग्रामीण अभियंत्रण विभाग एवं लोक निर्माण विभाग लक्षित कार्यों को दिसंबर माह तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करने का प्रयास करें।

विशेष मरम्मत के कार्य समय पर पूरे ना होने पर मंत्री ने जताई नाराजगी

बैठक में मंत्री द्वारा माह अक्टूबर 2022 में पूर्ण होने वाले विशेष मरम्मत के कार्य समय पर पूरे ना होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये गए कि शीघ्रता के साथ विशेष मरम्मत के कार्य पूर्ण करें, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षण में नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जनपद की चारों विधानसभाओं में लक्षित सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्रता के साथ पूर्ण करें साथी निर्धारित समय अवधि में कार्य पूर्ण ना होने वाली सड़कों के संबंध में आख्या भी संबंधित अधिकारी उपलब्ध कराएं।

संतोषजनक कार्य न करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ की जाए कार्रवाई

निर्माण कार्यों से संबंधित विभागीय अधिकारी क्षेत्र में जाकर सड़कों के निर्माण कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें तथा संतोषजनक कार्य न करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही भी करें। सेतु निगम विभाग की समीक्षा के दौरान माननीय मंत्री जी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि लक्षित सेतु के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। सड़कों के निर्माण कार्य एवं उनके रखरखाव संबंधी प्रगति की समीक्षा बैठक प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में अनिवार्य रूप से कराई जाए बैठक में सड़कों पर अतिक्रमण एवं ब्लैक स्पॉट तथा अन्य आवश्यक बिंदुओं पर भी चर्चा की जाए। बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, विधायक मऊरानीपुर श्रीमती रश्मि आर्या, जिला अध्यक्ष भाजपा जमुना प्रसाद कुशवाहा, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, सांसद प्रतिनिधि मनीष दीक्षित सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story