×

Bird flu in Jharkhand: झारखंड में बर्ड फ्लू का अलर्ट, मुर्गियों को नष्ट करने की कवायद

Bird flu in Jharkhand:पशुपालन विभाग के चिकित्सकाें काे अलर्ट मोड में रहते हुए सभी पोल्ट्री फॉर्म पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 March 2023 6:32 AM GMT
Bird flu in Jharkhand
X

Bird flu in Jharkhand (photo: social media )

Bird flu in Jharkhand: झारखंड में बर्ड फ्लू की दहशत है। राजधानी रांची में कई मामले सामने आने के बाद पूरे राज्य में अलर्ट कर दिया गया है। बोकारो और रांची में बर्ड फ्लू संबंधी मामले आने के बाद धनबाद में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। पशुपालन विभाग के चिकित्सकाें काे अलर्ट मोड में रहते हुए सभी पोल्ट्री फॉर्म पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। एहतियातन तमाम पाेल्ट्री फाॅर्म से मुर्गाें व मुर्गियाें के नमूने एकत्र किए जा रहे हैं और जांच के लिए रांची भेजे जा रहे हैं।

पोल्ट्री नष्ट करने के आदेश

रांची में एक क्षेत्र में संक्रमित पोल्ट्री मिलने के बाद एक किलोमीटर के क्षेत्र में सभी पोल्ट्री नष्ट करने के आदेश दिए गए हैं। इस संबंध में पोल्ट्री पालकों को मुआवजा भी दिया जाएगा।

ये मामला दरअसल राजधानी रांची के जेल मोड़ चौक का है जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिला प्रशासन ने संक्रमित क्षेत्र के एक किमी के दायरे में बचे मुर्गों को मारने के आदेश जारी कर दिया है. वहीं, संक्रमित क्षेत्र के 10 किमी के दायरे को सर्विलांस जोन घोषित कर दिया गया। इन इलाको में मुर्गी, मुर्गा, अंडा, पक्षी की खरीद-बिक्री पर रोक अगले आदेश तक लगा दी गयी है। इसकी निगरानी के लिए एसएसपी को टीम गठित करने का निर्देश भी दिया गया है। वहीं रैपिड रिस्पांस टीम के साथ प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को समन्वय बनाकर विधि-व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है।

रांची नगर निगम ने नमूने भोपाल स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज भेजे थे जिसने पुष्टि की कि नमूने एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं।

बोकारो में मिला था मामला

इससे पहले बोकारो के चास में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है। वायरस की पुष्टि होने के बाद केंद्रीय टीम ने क्षेत्र का दौरा कर विस्तृत जांच भी की थी। महीना भर पहले छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू से हजारों पोल्ट्री की मौत हो गई थी।

मंत्री का अजीब बयान

बर्ड फ्लू की चिंताओं के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने एक अजीबोगरीब टिप्पणी करते हुए कहा कि "जब जब बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलता है तो वह ज्यादा चिकन खाते हैं।"

मंत्री ने आगे कहा कि, "कुछ मामलों का पता चला है, अभी तक कोई गंभीर चिंता की बात नहीं है। हमारा विभाग पशुपालन विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी इससे पीड़ित न हो।" गुप्ता ने ये भी कहा - घबराने की कोई बात नहीं है, बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने पर मैं ज्यादा चिकन खाता हूं, आपको बस इतना करना है कि खाना बनाते समय इसे अच्छी तरह से पकाएं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story