×

7th Pay Commission: त्योहार पर सरकारी कर्मचारियों का बड़ा तोहफा, लाखों कर्मियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी

7th Pay Commission Diwali 2022: झारखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. जानें किन्हें मिलेगा इसका फायदा.

Vidushi Mishra
Published on: 11 Oct 2022 10:11 AM GMT
SALARY
X

वेतन बढ़ोत्तरी (फोटो- सोशल मीडिया)

7th Pay Commission Diwali 2022: दिवाली के त्योहार के खास मौके पर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को तोहफा देने वाली है। बीते महीने यानी सितंबर के आखिरी में ही सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की थी। जिसे 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके बाद से ही देश की तमाम राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारिओं के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणाएं करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं अब इसी कड़ी में एक और राज्य का नाम जुड़ गया है।

जीं हां इस बारे में झारखंड सरकार के मंत्रिमंडल ने सोमवार को अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी करने के प्रस्ताव को इजाजत दे दी। इस बारे में एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने के इस फैसले से 1.35 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। बता दें, बढ़ोत्तरी करने का ये फैसला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ है।

महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी के बारे में कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि इस फैसले के साथ ही राज्य सरकार के कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत तक हो गया है। सरकार के इस फैसले से राज्य के 19,3000 कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर 42 करोड़ का भार पड़ेगा।

ऐसे में झारखंड सरकार द्वारा महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी होने से कर्मचारियों के वेतन में 500 से लेकर 9500 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। जबकि पेंशनर्स के डीए में भी इतनी ही बढ़ोत्तरी की गई है।

मोदी सरकार ने दिया तोहफा

जानकारी देते हुए आपको बता दें, देश की मोदी सरकार (Modi Government) ने 28 सितंबर, 2022 को 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का एलान करते हुए त्योहारी सीजन पर तोहफा दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story