×

Jharkhand: धनबाद में बड़ा हादसा, अवैध कोयला खनन के दौरान जमीन धंसने से दर्जन भर लोगों के दबने की सूचना

Jharkhand: धनबाद में जारी अवैध रूप से कोयला खनन (illegal coal mining) के दौरान जमीन करीब 50 नीचे जमीन नीचे धंस गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 April 2022 9:54 AM GMT
Dozens of people buried due to ground collapse during illegal coal mining in Dhanbad
X

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान जमीन धंसी:Photo - Social Media

Jharkhand: झारखण्ड स्थित धनबाद (Dhanbad News) से एक बड़े हादसे की सूचना सामने आ रही है। इस खबर के मुताबिक धनबाद में जारी अवैध रूप से कोयला खनन (illegal coal mining) के दौरान जमीन करीब 50 नीचे जमीन नीचे धंस गई है, जिसके चलते हादसे में करीब एक दर्जन लोगों के दबने की आशंका व्यक्त की गई है। प्राप्त सूचना के आधार पर मौके पर जिला प्रशासन के कई अधिकारी पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं तथा बचाव दल द्वारा दबे लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास जारी (rescue operation continue) है।

अवैध कोयला खनन के दौरान हुए हादसे का यह मामला धनबाद जिले के चिरकुंडा थाना (Chirkunda Police Station) इलाके का है। इस दौरान हादसे की सूचना लगते ही मौके पर स्थानीय अधिकारियों, पुलिस और राहत एवं बचाव कार्यो की टीम पहुंच गई है। जमीन धंसने से हुए इस हादसे के चलते नीचे दबे लोगों की तलाश जारी है।

घटनास्थल के आसपास जाना मना

सूत्रों के आधार पर ज्ञात हुआ है कि पुलिस (Police) ने मामले व घटनास्थल को अपने अधिकार क्षेत्र में लेते हुए हादसे वाली जगह को तफ़्सीस पूरी होने तक सील कर दिया गया है और जांच में शामिल अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त किसी अन्य को घटनास्थल के आसपास आने की इजाजत नहीं है। फिलहाल स्थानीय लोगों और अन्य द्वारा कोयला खनन (coal mining) के काम को लेकर प्राप्त जानकारी के आधार पर करीब 1 दर्जन लोगों के दबे होने की आशंका है, हालांकि उन्हें बचाने का प्रयास जारी है तथा पीडितों की वास्तविक संख्या उन्हें निकालने के बाद ही ज्ञात की जा सकेगी।

Photo - Social Media

अवैध रूप से कोयला खनन पर मामला दर्ज

इसके अतिरिक्त इस हादसे के मद्देनज़र पुलिस ने अवैध रूप से हो रहे इस कोयला खनन पर ही एक्शन लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है। सुनने में आया है कि बतौर पुलिस इस अवैध खनन में शामिल लोगों को ज़ल्द ही चिन्हित करके उनके खिलाफ सम्बंधित धाराओं में केस दर्ज कर उचित कार्यवाही की जाएगी। प्रशासन द्वारा दबे लोगों को बचाने के पूरा प्रयास जारी है, हालांकि अभीतक घटना के चलते कोई ताजा अपडेट निकलकर सामने नहीं आया है। फिलहाल यह बताया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा जमीन धंसने से हुए गड्ढे को ढकने का इंतेज़ाम किया जा रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story