×

Jharkhand: सीएम आवास पर हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही ईडी, भूमि घोटाला से जुड़ा है मामला

Jharkhand: ईडी अधिकारियों की एक टीम शनिवार दोपहर करीब एक बजे सीएम हाउस दाखिल हुई। अधिकारी मुख्यमंत्री सोरेन से इस केस को लेकर सवाल-जवाब कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Jan 2024 9:09 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 9:35 AM GMT)
Hemant Soren
X

Hemant Soren   (photo: social media )

Jharkhand News: झारखंड की राजधानी रांची का सियासी पारा आज चढ़ा हुआ है। जमीन घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में लगातार कई समन जारी करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ करने का मौका मिला। ईडी अधिकारियों की एक टीम शनिवार दोपहर करीब एक बजे सीएम हाउस दाखिल हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंगले के अंदर एक अलग कमरे में अधिकारी मुख्यमंत्री सोरेन से इस केस को लेकर सवाल – जवाब कर रहे हैं।

सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ को लेकर आज सुबह से ही मुख्यमंत्री आवास के बाहर भारी गहमागहमी थी। राज्य के अन्य हिस्सों से सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में पहुंचने लगे। जैसे-जैसे दिन चढ़ा भीड़ बढ़ती गई। जेएमएम कार्यकर्ता सीएम सोरेन के पक्ष में और ईडी के विरोध में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

हेमंत से लिपटकर रोने लगे कांग्रेस विधायक

शनिवार सुबह से ही जेएमएम और कांग्रेस के नेता, विधायक और मंत्री सीएम हेमंत सोरेन से मिलने उनके सरकारी आवास पर जमा होने लगे। झारखंड सीएम जब ईडी अधिकारियों के सामने पूछताछ के लिए जा रहे थे, तब जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी भावुक हो गए और उनसे लिपटकर रोने लगे। फिलहाल मुख्यमंत्री आवास के बाहर कैबिनेट मंत्री जोबा मांझी, चम्पई सोरेन समेत सत्ता पक्ष के कई नेता डटे हुए हैं।

ईडी की मांग पर किया गया है सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ पर जाने से पहले झारखंड डीजीपी को खत लिखकर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम करने का अनुरोध किया था। रांची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा खुद सीएम हाउस के बाहर सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए हैं। त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, 1000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। ईडी की पूछताछ खत्म होने तक मुख्यमंत्री आवास के पास ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा और आवाजाही पर पाबंदियां रहेंगी।

इसके अलावा रांची एयरपोर्ट के नजदीक स्थित ईडी के दफ्तर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। दफ्तर के बाहर पुलिस बैरिकेडिंग के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। दरअसल, पिछले दिनों पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता के घर सर्च ऑपरेशन चलाने गई ईडी की टीम पर 1000 लोगों की भीड़ ने जानलेवा हमला कर दिया, जिसमें तीन अधिकारी जख्मी हो गए थे।

क्या है जमीन घोटाला का पूरा मामला ?

आरोप है कि झारखंड में भू-माफिया द्वारा अवैध तरीके से 4.55 एकड़ जमीन के मालिकाना हक में बदलाव करके उसे हड़प लिया गया। ऐसा सरकारी दस्तावेज में छेड़छाड़ कर किया गया। ईडी इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है। एजेंसी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त का पद संभाल चुके हैं।

ईडी इस मामले में अब तक सीएम हेमंत सोरेन को आठ बार समन जारी कर चुकी थी। सबसे पहले 14 अगस्त को उन्हें नोटिस जारी किया था। सोरेन ने इसे असंवैधानिक करार देते हुए समन वापस लेने को कहा था। उन्होंने समन के खिलाफ कोर्ट जाने की बात भी कही थी। इसके बाद जांच एजेंसी की ओर से दूसरी बार झारखंड सीएम को समन जारी किया गया और 24 अगस्त को रांची स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया। इस तारीख को भी वे हाजिर नहीं हुए।

उन्होंने पत्र लिखकर ईडी को बताया कि वे सर्वोच्च न्यायालय जा चुके हैं। अब अदालत का जो फैसला होगा, उसके अनुसार ही वे आगे बढ़ेंगे। इसके बाद 9 सितंबर, 23 सितंबर, 4 अक्टूबर, 12 अक्टूबर और फिर 30 दिसंबर को समन भेज कर सात दिनों के अंदर मामले में अपना बयान दर्ज कराने को कहा था। हालांकि, इस बार भी झारखंड सीएम ने ऐसा नहीं किया। इसके बाद आठवीं बार 13 जनवरी को समन जारी किया गया था। ईडी ने मुख्यमंत्री को 16 से 20 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने को कहा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story