×

IAS Pooja Singhal: जानिए कौन है आईएस पूजा सिंघल, जिन्होंने रिश्तेदारों के नाम पर जमा की बेहिसाब संपत्ति

Pooja Singhal IAS: देश में सबसे कम उम्र में आईएएस बनने वाली झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के 25 से अधिक ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय छापेमारी कर रही है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 7 May 2022 6:48 AM GMT
IAS Pooja Singhal
X

IAS Pooja Singhal (Image Credit : Social Media)

IAS Pooja Singhal : इन दिनों झारखंड की सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (Pooja Singhal IAS) सुर्खियों में बनी हुई है। बीते दिन सुबह 5 बजे ही प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (Pooja Singhal) के कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। इस छापेमारी में अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) को कुल 20 करोड़ से अधिक नगद मिल चुके हैं। इतनी बड़ी संख्या में नोटों के मिलने के कारण नोट गिनने वाली मशीन मंगानी पड़ी। झारखंड (Jharkhand) की आईएस पूजा सिंगर हमेशा से ही चर्चाओं में रही हैं इन्हें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) का करीबी भी माना जाता है आइए जानते हैं पूजा सिंगल की बारे में पूरी जानकारी।

कौन हैं आईएस पूजा सिंघल?

चर्चित आइए पूजा सिंघल उत्तराखंड के देहरादून में जन्मी हैं। पूजा सिंघल नहीं स्नातक की पढ़ाई गढ़वाल विश्वविद्यालय से पूरा किया। इसके बाद उन्होंने सिविल परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी और बड़े ही कम 21 साल के उम्र में ही सन 2000 में पूजा सिंघल देश में सबसे कम उम्र में आईएएस अधिकारी बन गई। उनके इस कारनामे का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

आईएएस अधिकारी बनने के बाद पूजा सिंघल को झारखंड कैडर मिला। पूजा अपने स्कूल के दिनों से ही हमेशा से परीक्षा में टॉपर रही उन्होंने गढ़वाल विश्वविद्यालय से जब अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की उस वक्त भी पूजा सिंघल पढ़ने में सबसे बेहतर रहे। झारखंड कैडर में शामिल होने के बाद उन्होंने कई बड़े बड़े खुलासे किये। कुछ वक्त तक उन्होंने रिम्स निदेशक के रूप में भी पदभार संभाला। बता दें पूजा सिंघल महज 21 साल और 7 दिन की उम्र में ही आईएएस परीक्षा पास कर लिया था, हालांकि उनके आईएएस बनने के बाद से ही उनके घर परिवार और नौकरी में हमेशा से ही विवाद की खबरें सामने आती रही हैं।

तलाक के बाद दूसरी शादी

आईएस पूजा सिंघल ने आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से शादी की थी। यह दोनों मिलो झारखंड कैडर में आईएएस अधिकारी के पद पर तैनात थे। हालांकि इन दोनों की शादी पारिवारिक विवाद के कारण बड़े ही कम वक्त में टूट गई। इसके बाद पूजा ने दूसरी शादी का फैसला किया और उन्होंने बिहार में पल्स हॉस्पिटल का संचालन करने वाले अभिषेक जहां से शादी कर ली। दूसरी शादी करने के बाद पूजा सिंघल की पारिवारिक जीवन तो सुधर गई मगर उन पर विभागीय आरोप धीरे-धीरे बढ़ने लगे। पूजा सिंगल पर लगातार यह आरोप लगाया जाता था कि वह अपने रिश्तेदारों तथा जान पहचान के लोगों को हित पहुंचाने के लिए कई बार कानूनों का उल्लंघन करती थी।

नक्सलियों ने किया था पूजा सिंघल पर हमला

आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल जब झारखंड के चतरा में उपायुक्त के पद पर तैनात थी तब उन पर जहरीली सुईयों से नक्सलियों ने हमला किया था। उस वक्त उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो जाने के कारण झारखंड के युवराज स्थित अपोलो अस्पताल में उन्हें एडमिट कराया गया था। नक्सलियों का जहरीली सुईयों से पूजा सिंघल पर हमला भी हमेशा से विवादों में रहा बहुत दिनों तक मीडिया में चर्चा रही कि उन्होंने आत्महत्या करने के लिए खुद जहर खाया था। मगर यह बात आज तक स्पष्ट नहीं हो सकी कि उन्होंने खुद जहर खाया था या नक्सलियों ने उन पर हमला किया था।

पूजा सिंघल का विवादों से नाता

आईएस पूजा सिंघल का नाम हमेशा से ही विवादों से जुड़ा रहा है। मौजूदा वक्त में पूजा सिंघल झारखंड में उद्योग क्यों खान सचिव के पद पर तैनात हैं इससे पहले पूजा झारखंड के खूंटी में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात थी यह दौर था जब चर्चित मनरेगा घोटाले की बात सामने आई थी। इसके अलावा पूजा सिंघल जब झारखंड के पलामू जिले में डिप्टी कमिश्नर के पद पर तैनात थी उस वक्त भी उन पर अनियमितता के आरोप लगाए गए थे।

ईडी को मिला 20 करोड़ के आसपास के

शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय ने सुबह से ही आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के करीब 25 ठिकानों पर छापेमारी करना शुरू कर दिया। इस दौरान आईडी को अब तक करीब 20 करोड़ के आसपास नगद रुपए बरामद हुए हैं। पूजा सिंघल के सीए के पास से भी 15 लाख रुपए कैश ईडी ने बरामद किए हैं। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बीते कुछ सालों में ही आईएएस पूजा सिंघल की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। माना जाता है कि मौजूदा वक्त में पूजा सिंगल के पास 150 करोड रुपए से भी अधिक की कुल संपत्ति है। प्रवर्तन निदेशालय अब तक इस जांच में उनके घर से कई जमीनों के कागजात समेत कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी बरामद किया है। माना जा रहा कि पूजा सिंघल की बेहिसाब संपत्ति की जांच अभी और लंबी खिंच सकती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story