×

Money Laundering Case: IAS अधिकारी पूजा सिंघल सस्पेंड, विशेष अदालत ने 5 दिन की रिमांड पर भेजा

Jharkhand News: मनरेगा घोटाले में सम्मिलित होने के करना मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 May 2022 8:25 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 9:06 AM GMT)
IAS Pooja Singhal arrested
X

आईएएस पूजा सिंघल (Social media)

Money Laundering Case: मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के आरोपों में फंसी झारखण्ड (Jharkhand) की महिला आईएएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) को बुधवार प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की टीम द्वारा गिरफ्तार करने के बाद आज विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया। विशेष अदालत (Special Court) ने प्रवर्तन निदेशालय की मांग पर आईएएस पूजा सिंघल को 5 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। इसके अतिरिक्त झारखण्ड कैडर की आईएएस पूजा सिंघल को सस्पेंड भी कर दिया गया है। आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने पूजा सिंघल से पूछताछ और संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले के तहत पड़ताल के लिए 7 दिनों के रिमांड की मांग की थी, लेकिन शीर्ष अदालत ने महिला आईएएस को 2 दिनों की राहत प्रदान करते हुए 5 दिन की रिमांड मंजूर कर दी है।

आईएएस पूजा सिंघल के खाते में एक करोड़ की राशि जमा

प्रवर्तन निदेशालय ने आईएएस पूजा सिंघल को उनके बैंक एकाउंट में जमा अघोषित राशि, आय से अधिक संपत्ति और मनरेगा घोटाले में सम्मिलित होने के चलते उनके खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि आईएएस पूजा सिंघल के एक बैंक खाते में एक करोड़ की राशि जमा है जिसके विषय में वह कोई भी पुख्ता जानकारी नहीं दे पाई और मामले की जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में उन्हें हिरासत में ले लिया है। शीर्ष अदालत द्वारा 5 दिनों की पुलिस रिमांड के आदेशों के बाद महिला आईएएस पूजा सिंघल को झारखण्ड के होटवार केंद्रीय कारागार भेजा गया है।

आईएएस पूजा सिंघल झारखण्ड सरकार में खनन और उद्योग सचिव के पद पर तैनात थी। उनपर वर्तमान में मनरेगा घोटाला, आय से अधिक संपत्ति के साथ ही अवैध रूप से संपत्ति जमा करने के कई मामले दर्ज हो गए गए हैं। बीते समय में ईडी की छापेमारी के दौरान पूजा सिंघल के घर से करीब ₹20 करोड़ की रकम बरामद हुई थी, जिसके बाद से वह भ्रष्टाचार के मामले में बुरी तरह घिरती नज़र आई हैं।

बीती रात प्रवर्तन निदेशालय ने आईएएस पूजा सिंघल के साथ ही उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन को भी हिरासत में लिया था, जो कि पूजा सिंघल की तरह ही बरामद करोड़ों रुपए के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दे सके। हालांकि, अभिषेक से पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें जाने दिया लेकिन पूजा के खिलाफ कई संगीन भ्रष्टाचार, घोटाले और आय से अधिक संपत्ति के मामले में केस दर्ज कर शीर्ष अदालत ने 5 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story