Jharkhand Election 2024 : चुनाव आयोग के आदेश के बाद आईपीएस अजय सिंह बने नए डीजीपी

Jharkhand Election 2024 : चुनाव आयोग के निर्देश के बाद शनिवार को आईपीएस अजय कुमार सिंह को झारखंड का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Oct 2024 1:27 PM GMT (Updated on: 19 Oct 2024 3:41 PM GMT)
Jharkhand Election 2024 : चुनाव आयोग के आदेश के बाद आईपीएस अजय सिंह बने नए डीजीपी
X

Jharkhand Election 2024 : झारखंड विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद शनिवार को झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता को तत्काल रूप से हटा दिया गया है और आईपीएस अजय कुमार सिंह को नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। इसे लेकर गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी।

चुनाव आयोग ने झारखंड के कार्यवाहक डीजीपी अनुराग गुप्ता को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया था और इनके स्थान उसी रैंक के किसी नए वरिष्ठ अफसर को तैनात करने के लिए कहा था। इसके साथ ही शाम सात बजे तक चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजनी थी। इसे लेकर राज्य सरकार ने 1989 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अजय कुमार सिंह को नया पुलिस महानिदेशक बनाया है।

जुलाई माह में कार्यवाहक डीजीपी बने थे

बता दें कि अनुराग गुप्ता 1990 बैच वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी है। उन्हें बीते जुलाई माह में ही कार्यवाहक डीजीपी के रूप नियुक्त किया गया था। अब उन्हें हटा दिया गया है।

कौन हैं अजय कुमार सिंह

बता दें कि अजय कुमार सिंह 1989 बैच के आईपीएस अफसर है। झारखंड के रामगढ़ में बतौर एएसपी उनकी पहली पोस्टिंग 1991 में हुई थी। वह बिहार के मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और मुंगेर सहित कई जनपदों में एसपी के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह एडीजी रैंक में सीआईडी और स्पेशल ब्रांच में भी रह चुके हैं। वह पुलिस हाउसिंग के एमडी का भी पद संभाल चुके हैं। वह बहुत ही सौम्य और शांत स्वभाव के हैं। उनकी खासियत है कि वह किसी काम को करने के पहले होमवर्क करते हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story