×

भीषण हादसा: धनबाद में कोयला खदान में मजदूरों पर आई आफत, 13 की मौत

Jharkhand: झारखण्ड के धनबाद स्थित एक कोयला खदान में हादसा हुआ है। जिसके चलते अभीतक करीब 13 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Feb 2022 9:54 AM GMT
Coal Mines in Dhanbad
X

धनबाद में कोयला खदान (फोटो-सोशल मीडिया)

Jharkhand: झारखण्ड प्रदेश के धनबाद जिले से एक बेहद ही भयानक घटना को खबर सामने आ रही है। यह दुर्घटना धनबाद स्थित एक कोयला खदान में हुई है, जिसके चलते अभीतक करीब 13 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। हालांकि दुर्घटना की खबर मिलते ही मौके पर अस्पताल और राहत एवं बचाव दल की टीम पहुंच गई है तथा पटना में घायल हुए लोगों को चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने हेतु एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया जा रहा है।

कोयला खदान में हुए इस हादसे के चलते 13 लोगों की मौत के अतिरिक्त दर्जनों अन्य लोगों के घायल होने और दुर्घटना के चलते दबे होने की आशंका व्यक्त की गई है।

खदान में भारी संख्या में मजदूर

स्थानीय लोगों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मालूम हुआ है कि धनबाद के खदान में क्या दुर्घटना मंगलवार सुबह के आसपास हुई है। यह दुर्घटना खदान में चल रहे कार्यों के दौरान कई लोगों के 20 फीट से अधिक की ऊंचाई से गिरने के चलते हुई है। अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि खदान में भारी संख्या में मजदूर काम करते थे इसमें पुरुष, महिलाएं और कई बच्चे भी शामिल थे।

दुर्घटना के चलते राहत एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है। कई घायलों को सुरक्षित बाहर निकाल कर स्थानीय चिकित्सालय में ही उनका उपचार किया जा रहा है।

कोयला खदान पर काम कर रहे हैं सभी मजदूर आउटसोर्सिंग के जरिए लाए गए थे, घटना की जानकारी मिलते ही कोयला खदान के आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों ने मलबे को हटाने और घायलों को सुरक्षित बाहर निकालने में काफी हद तक मदद की।

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय निरसा पुलिस थाने के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं तथा घटना के प्रत्यक्षदर्शियों से मामले संबंधी पूछताछ कर रहे हैं। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने के लिए जेसीबी की सहायता ली जा रही है।

घटनास्थल पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने मामले की निष्पक्ष जांच और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने को लेकर आश्वासन दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story