×

Jharkhand का हाल: बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को दर्शाती दर्दनाक तस्वीर, अपने राज्य से नहीं मिलती पर्याप्त मदद

Jharkhand News: झारखंड के डुमरी, गुमला के मिर्चई पाट गांव के निवासी सड़क के अभाव में पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के जशपुर की स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 12 March 2022 4:28 AM GMT
People of Jharkhand depend on the government of Chhattisgarh
X

छत्तीसगढ़ की सरकार पर निर्भर झारखंड के लोग (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Jharkhand News: हमारे देश में आज के इस आधुनिक युग में भी कई ऐसी जगहें और इलाके हैं जहां ना तो लोगों की आम ज़रूरतें पूरी हो पाती हैं और ना ही उन्हें किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंच पाता है। ऐसा ही हालिया वाकया झारखंड (Jharkhand News) से देखने को आ रहे हैं, जहां झारखंड राज्य की सीमा (Jharkhand State Border) में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य अन्य सेवाओं ( health services) के लिए अपने पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सरकार पर निर्भर होना पड़ रहा है। हाल ही इस मामले से जुड़ी एक गांव की कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं जहां स्वास्थ्य सेवाओं की ऐसी बदहाली है कि सूचना देने पर भी ना तो चिकित्सकीय सहायता मिलती है और ना ही एम्बुलेंस आती है।

झारखंड के डुमरी (Dumri) , गुमला (Gumla) के मिर्चई पाट गांव ( Mirchai Pat village) के निवासी सड़क के अभाव में पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के जशपुर की स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर हैं। उन्हें उनके राज्य झारखंड से कोई स्वास्थ्य सम्बंधी मदद नहीं मिलती और इसके चलते उन्हें अपने पड़ोसी राज्य पर निर्भर होना पड़ रहा है। गांव के लोगों का इस संबंध में दावा है कि उनके गांव में उन्हीं के राज्य से एंबुलेंस नहीं आती हैं तथा एक गर्भवती महिला की हालत बिगड़ने पर उसे छत्तीसगढ़ सरकार स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस से चिकित्सा हेतु अस्पताल लेकर लाया गया है।

लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है

झारखण्ड में छत्तीसगढ़ की सीमा के करीब रहने वाले इन लोगों को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सूचना देने के पश्चात भी अपने राज्य से मदद ना मिलने को लेकर यह लोग पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से मदद लेने को मजबूर हैं। ऐसे में झारखण्ड सरकार को त्वरित रूप से मामले को संज्ञान में लेते हुए इन गांवों के लोगों को भी उचित सहायता और सरकारी सुविधाओं का लाभ मुहैया कराना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story