×

Jharkhand Political Crisis: जल्द इस्तीफा देंगे सीएम हेमंत सोरेन, शाम 4 बजे कैबिनेट मीटिंग

Jharkhand Political Crisis Update: झारखंड के सियासी हलकों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के इस्तीफे की अटकलें एकबार फिर जोर पकड़ने लगी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Sep 2022 8:55 AM GMT
enforcement directorate summon jharkhand cm hemant soren illegal mining money laundering case
X

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन: Photo- Social Media

Jharkhand Political Crisis Update: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधायकी खतरे में आने के बाद से राज्य में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। सरकार बचान के लिए रिजॉर्ट पॉलिटिक्स का खेल शुरू हो चुका है। सत्ताधारी गठबंधन के लगभग विधायक फिलहाल कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के किसी आलीशान रिजॉर्ट में मेहमान नवाजी का लुत्फ उठा रहे हैं। इस बीच झारखंड के सियासी हलकों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के इस्तीफे की अटकलें एकबार फिर जोर पकड़ने लगी है। खबर है कि सीएम सोरेन आज अपन पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

उन्होंने आज शाम चार बजे कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है। इस बैठक के बाद वे इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से अभी तक उनके विधानसभा की सदस्यता रद्द करने का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन राज्य में अब ये ओपन सीक्रेट है कि मुख्यमंत्री की विधानसभा सदस्यता समाप्त कर दी गई है।

सोरेन का अगला कदम क्या होगा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अभी भी यूपीए के अन्य घटक दलों मसलन कांग्रेस और राजद का समर्थन प्राप्त है। इसलिए इस्तीफा देने के बाद वह दोबारा विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपकर सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। इसके बाद उन्हें सदन में दोबारा बहुमत साबित करना होगा। छह माह के भीतर उन्हें विधानसभा का सदस्य बनना होगा। माना जा रहा है कि बरहेट सीट से दोबारा चुनाव जीतने में उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान राज्यपाल रमेश बैस की भूमिका भी काफी अहम रहने वाली है।

हालांकि, एक पेंच ये भी है कि अगर चुनाव आयोग हेमंत सोरेन को भ्रष्टाचार का दोषी मानकर पांच साल के लिए चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा देता है तब उनकी वापसी मुश्किल है। ऐसे में झामुमो और कांग्रेस को जल्द से जल्द विधायक दल के नए नेता का चुनाव कर राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करना होगा। जेएमएम सूत्रों के मुताबिक, ऐसी सूरत में सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के हाथों में बागडोर सौंपी जा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story