×

Sahebganj Murder Case: रिबिका मर्डर केस को लेकर झारखंड विधानसभा में हंगामा, बीजेपी ने राज्य में NRC लागू करने की मांग की

Sahebganj Murder Case: रिबिका हत्याकांड को लेकर इन दिनों झारखंड की सियासत गरमाई हुई है। विपक्षी बीजेपी इस घटना को लेकर सत्तारूढ़ जेएमएम गठबंधन पर हमलावर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Dec 2022 9:11 AM GMT
Jharkhand Assembly
X

झारखंड विधानसभा। (Social Media)

Sahebganj Murder Case: रिबिका हत्याकांड को लेकर इन दिनों झारखंड की सियासत गरमाई हुई है। दिल्ली के चर्चित श्रद्धा वॉलकर मर्डर केस की तरह आरोपी ने यहां भी अपनी पत्नी की नृशंस हत्या कर उसके शव के टुकड़े – टुकड़े कर दिए थे। इस केस का आरोपी मुस्लिम समुदाय से आने वाला 25 वर्षीय दिलदार अंसारी है। जबकि मृतका रिबिका आदिम जनजाति पहाड़िया समुदाय से आती थीं। विपक्षी बीजेपी इस घटना को लेकर सत्तारूढ़ जेएमएम गठबंधन पर हमलावर है। झारखंड विधानसभा का आज से शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। सत्र के पहले दिन ही भाजपा विधायकों ने इस मामले को लेकर सदन में जमकर हंगामा किया।

हेमंत सोरेन सरकार पर हमलावर

बीजेपी इस हत्याकांड को लव जिहाद से जोड़कर हेमंत सोरेन सरकार पर हमलावर है। सोमवार को सदन में मामला उठाने पर बीजेपी विधायक रणधीर सिंह को मार्शल आउट कर दिया गया। भाजपा विधायकों ने विधानसभा में रिबिका के हत्यारों को फांसी की सजा की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। वहीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने राज्य में एनआरसी लागू करने की मांग कर दी है।

मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधा

मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा, पहाड़िया जनजाति की युवती रबिका पहाड़िन को इस्लाम क़बूल करने से मना करने पर लव जिहादियों ने पचास टुकड़े कर फेंक दिया। पर हमारे आदिवासी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इसकी निंदा करने या संवेदना के दो शब्द कहने में भी शर्म आ रही है। जो अपने समाज का नहीं वो किसी का नहीं।

मामले को लेकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बांग्लादेशी घुसपैठिए लगातार संथाल में घुसपैठ कर विधि व्यवस्था के लिए चुनौती बन गए हैं। वहीं, सरकार मौनी बाबा बनी हुई है जिस कारण लगातार झारखंड की बेटियां इनकी शिकार हो रही हैं।

क्या है पूरा मामला

झारखंड के साहिबगंज जिले में रिबिका ने अपने परिवार के विरूद्ध जाकर दिलदार अंसारी नामक युवक से शादी कर ली थी। शादी के बाद से ही दिलदार और उसका परिवार उस पर धर्म परिवर्तन करने का दवाब बनाने लगा था। दिलदाल और उसके परिवार वाले पीड़िता के साथ मारपीट किया करते थे। जब रिबिका नहीं मानी तो पूरे परिवार ने मिलकर उसकी नृशंस हत्या कर दी। दिलदार इतना शातिर था कि उसने अपनी पत्नी को मौत के घाट उतारने के बाद पुलिस में उसकी गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। लेकिन शव के टुकड़े मिलने के बाद जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ किया तो उसनी सारी सच्चाई उगल दी। उसने कबूला कि मां और मामा के साथ मिलकर उसने अपनी पत्नी की हत्या की और फिर लाश के 50 टुकड़े कर फेंक दिए।

झारखंड पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया है। पुलिस ने आरोपी पति दिलदार अंसारी, उसकी मां मरियम खातून, मामा मैनुल हक, भाई महताब अंसारी, बहन सरेजा खातून समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि इससे पहले दुमका में शाहरूख नामक एक युवक ने एकतरफा प्यार में अंकिता नामक लड़की को जिंदा जला दिया था। अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच कई दिनों तक जूझने के बाद उसकी मौत हो गई थी। उस दौरान भी इस मामले ने खूब तूल पकड़ा था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story