×

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने की अपार्टमेंट में नहीं मिली अनुमति, मालिक ने निकाला अनोखा तरीका, जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Bangalore News: इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भारत में हर दिन बढ़ती जा रही है। जिसके बाद से ही इन वाहनों को चार्ज करना वाहन मालिकों की मुख्य चिंता और समस्या बन गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 10 Sep 2021 12:21 PM GMT (Updated on: 10 Sep 2021 5:15 PM GMT)
Bangalore News
X

इलेक्ट्रिक स्कूटर को किचन में चार्ज करता वाहन मालिक (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Bangalore News: इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भारत में हर दिन बढ़ती जा रही है। जिसके बाद से ही इन वाहनों को चार्ज करना वाहन मालिकों की मुख्य चिंता और समस्या बन गई है। ऐसा ही एक मामला दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरू में देखने का मिला है।

जहां वाहन एक स्कूटर मालिक को पार्किंग क्षेत्र में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की अनुमति नहीं मिली। जिसके बाद वाहन मालिक ने एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर को लिफ्ट के जरिए लोड करके पांचवी माले पर अपने अपार्टमेंट में चार्जिंग करने के लिए ले गया। और अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज किया।

स्कूटर मालिक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर पोस्ट लिखा

एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक विश गंटी उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष और ऑटोग्रिड इंडिया के जीएम ने इस घटना के बारे में सोशल मीडिया के लिंक्डइन प्लेटफॉर्म पर लिखा। लिंक्डइन पर पोस्ट लिखा कि आपने देशी जुगाड़ के बारे मे सुना होगा, लेकिन यहां कुछ ऐसा है जो मुझे आज करना था। सच कहूं तो कभी नहीं सोचा था कि ऐसा दिन आएगा।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वाहन मालिक ने कहा 4 महीने की कठिन लड़ाई के बाद चार्जिंग प्वाइंट स्थापित नहीं करने दिया गया

उन्होंने आगे लिखा कि भारत के (बंगलोर में) मेरा अपार्टमेंट समुदाय उन्हें शिक्षित करने और 4 महीने तक कठिन लड़ाई लड़ने के बाद मुझे ईवी चार्जिंग प्वाइंट स्थापित नहीं करने देता है। जिसके बाद मैंने प अपने स्कूटर को लिफ्ट में लोड करके और इसे रसोई घर में चार्ज करने के लिए अपने अपार्ट मेंट के 5 वीं मंजिल पर अपने घर के भीतर लाने का फैसला किया। विरोध का संकेत रूप में और जमीनी हकीकत के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए।

प्रगति और भारत में ईवी चार्जिंग के बारे में सभी बयानबाजी के लिए बहुत कुछ। उन्होंन आगे कहा कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के महत्व के बारे मे सभी को शिक्षित करने की जरूरत है। हमने हाल ही में भारत के लिए ईवी चार्जिंग हैंडबुक शुरू की है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर का चर्जिंग प्वाइंट की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

विश गंटी ने किचन में इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज किया

विश गंटी ने लिंक्डइन पर एक फोटो शेयर की जिसमें इलेक्ट्रानिक स्कूटर को अपने अपार्टमेंट के अदंर पार्क किया है। और इसे अपने किचन में स्कूटर को एक बिंदु से चार्ज कर रहे हैं। विश गंटी ने लिंक्डइन पोस्ट में इसका जिक्र किया है। और कहा है कि किसी को इसकी नकल नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आग और झटके का खतरा रहता है। उन्होंने आगे कहा कि यह तस्वीर और पोस्ट ईवी समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए शेयर की थी।

यह घटना बंगलौर के बन्नेरघट्टा के हुलीमावु की है

आपको बता दें कि जिस अपार्टमेंट में यह घटना हुई है वह कर्नाटक के बंगलौर जिले में बन्नेरघट्टा रोड पर हुलीमावु में स्थित है। इस पर अपार्टमेंट के प्रबंधक रमेश एस एस ने कहा कि पूरे अपार्टमेंट में 300 निवासियों में से केवल 3 लोगों के पास ही इलेक्ट्रिक स्कूटर है। उनमें से केवल दो स्वैपेबल बैटरियां हैं।

इसलिए वो अपने घर में चार्ज करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास कोई कवर्ड पार्किंग नहीं है। जब हमारे पास कोई चार्जिंग प्वाइंट नहीं होगा तो हम कैसे उसे सुविधा दें पाएंगें। हमारा एसोसिशन नियत समय में निवासियों को चार्चिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने की योजना बना रहा है। रिक्त स्थान को चिन्हित करने और अन्य चीजों को करने में कुछ वक्त लगेगा।

दरअसल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लोकप्रिय हो रहे हैं। और इनकी संख्या बढ़ रही है। यहां तक अब सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन लेने वाले को सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन दे रही है। जो कि लोगो इलेक्ट्रिक वाहनों का चयन कर रहे हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story