×

Bhagwanth Khuba: कौन हैं भगवंत खूबा? मोदी मंत्रिमंडल में बने केंद्रीय मंत्री

Bhagwanth Khuba: भगवंत खूबा कर्नाटक में बीदर से लोकसभा सांसद हैं। भगवंत खूबा का जन्म औराद, कर्नाटक में गुरुबसप्पा खूबा और महादेवी खूबा के यहां हुआ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 8 July 2021 11:41 AM GMT (Updated on: 8 July 2021 11:47 AM GMT)
Bhagwanth Khuba  Union Minister
X

भगवंत खूबा के साथ पीएम मोदी (फोटो : सोशल मीडिया )

Bhagawanth Khuba: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के कैबिनेट में कई दिग्गज नेताओं ने सात जुलाई (बुधवार) को शपथ ग्रहण किया । इसमें 43 सदस्य शामिल हुए, कई नए चहरे देखे गए। जिसमें कांग्रस के बड़े दिग्गजों को हराने वाले कर्नाटक के भगवंत खूबा (Bhagwanth Khuba) का नाम शामिल हुआ है । उन्होंने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ऐसा पहली बार हुआ जब कैबिनेट में फेरबदल (Cabinet Reshuffle) की गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नें राष्ट्रपति भवन में सभी कैबिनेट और राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई।

भगवंत खूबा कर्नाटक में बीदर से लोकसभा सांसद हैं। भगवंत खूबा का जन्म औराद, कर्नाटक में गुरुबसप्पा खूबा और महादेवी खूबा के यहां हुआ। शिक्षा की बात करें तो उन्होंने बी.ई. सिद्धगंगा प्रौद्योगिकी, तुमकुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है। राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक कृषि के रूप में काम करते थे साथ ही अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभाल रहे थे । वो खूबा राज्य से प्रमुख लिंगायत समुदाय के बनजीगा संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं।

भगवंत खूबा (photo : सोशल मीडिया )

राजनीति में पहला कदम

राजनीति में पहला कदम साल 2014 में रखा था (Bhagwanth Khuba political career) । 2014 में लोकसभा सदस्य बनने से पहले कभी भी चुनाव नहीं लड़ा था । उन्हें पहली ही बार राजनीति में कदम रखा और सीधे लोकसभा के सदस्य के रूम में पहचान बनाई ।

दिग्गज नेताओं को हरा कर आगे आए

इस चुनावी दंगल में भगवंत खूबा नें उस क्षेत्र से राजनीतिक दिग्गज, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एन धरम सिंह को बीदर सीट पर हराया था। उन्होंने 92,222 मतों के बहुमत हासिल की थी । जिसके बाद 2019 में खूबा ने 1,16,834 वोट से जीत हासिल की । उन्होंने एक और मजबूत उम्मीदवार और कांग्रेस के पूर्व मंत्री ईश्वर खंड्रे को हराया।

भगवंत खूबा (फोटो : सोशल मीडिया )

भगवंत खूबा का परिवार

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने वाले भगवंत खूबा अपने क्षेत्र के पहले सांसद हैं ।भगवंत खूबा का परिवार (Bhagwanth Khuba family) छोटा परिवार सुखी परिवार है । 9 मई 1999 को शीला खूबा से शादी की थी, दोनों का एक बेटा और दो बेटियां हैं। वह एक कृषि हैं और सामाजिक कार्य करते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story