×

Omicron Variant की भारत में एंट्री, कर्नाटक में मिले दो मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

Coronavirus Omicron Variant In India: कर्नाटक में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 2 Dec 2021 11:15 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2021 11:39 AM GMT)
Omicron Variant की भारत में एंट्री, कर्नाटक में मिले दो मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि
X

कोरोना जांच (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus Omicron Variant In India: इस वक्त की एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, कोरोना का नया वेरिएंट (Coronavirus Ka Naya Variant) भारत में भी दस्तक दे चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने इस बात की पुष्टि की है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बताया कि देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले (Omicron Variant Cases In India) सामने आ चुके हैं और दोनों ही मामले कर्नाटक (Karnataka) से हैं।

भारत में लगातार कोरोना के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय और सम्बंधित विभाग अलर्ट पर हैं तथा ओमिक्रॉन के खतरे के अनुरूप भारत सरकार विदेश से आने वाले यात्रीयों और नागरिकों पर विशेष नज़र रखे हुए हैं।

लोग भी बरत रहे लापरवाही

देश में कोरोना महामारी ने वापस से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए। वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। वर्तमान में विशेषकर रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट एक बड़े खतरे के रूप में उभरकर सामने आया है। पहले की अपेक्षा लोग ना तो मास्क का उपयोग कर रहे हैं और ना ही कोविड के खिलाफ नियमों का पालन कर रहे हैं, ऐसे में निकटतम भविष्य में हालात और अधिक बेकाबू होने के आसार जन्म ले रहे हैं।

ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए 373 लोग

गुरुवार को भारत में दो ओमिक्रॉन संक्रमण मामलों की पुष्टि के साथ ही वापस से पुराने जैसे हालातों के जन्म लेने के आसार काफी हद तक बढ़ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने लगातार वैश्वविक रूप से फैल रहे ओमिक्रोन संक्रमण के बारे में जानकरी साझा करते हुए कहा कि-"अबतक लगभग 29 देशों तक फैल चुके कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की चपेट में कुल 373 लोग आ चुके हैं।"

गौरतलब है कि ओमिक्रॉन लगातार दुनिया बहुत तेज़ी से उत्परिवर्तन कर रहा है जिसके चलते यह पहले के वेरिएंट के मुकाबले अधिक घातक है। विशेषज्ञों का कहना है को ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 30 गुना अधिक तेजी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है।

कर्नाटक में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा है को ओमिक्रॉन मामले की पुष्टि के चलते घबराने की कोई बात नहीं है, बस आप लोग ज़रूरी सावधानी बरतने के साथ महामारी के प्रति जागरूक रहें। जागरूकता के द्वारा किसी भी महामारी से बचाव संभव है।

विदेश यात्रा कर भारत आने वाले लोगों के लिए दिशानिर्देश

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोरोना और कोरोना के नए वेरिएंट से अत्यधिक जोखिम वाले देशो के यात्रियों को देश में आगमन के बाद एयरपोर्ट पर ही कोविड परीक्षण करवाने तथा परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना अनिवार्य होगा और यदि यात्री का कोविड परीक्षण नकारात्मक रहता है तो उन्हें 7 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा और उसके बाद 8वें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण कर आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा सकारात्मक परीक्षण वाले विदेशी यात्रियों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन में रखा जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story