×

Language Controversy: अब कर्नाटक में भाषा को लेकर विवाद, हिंदी को लेकर ऑटो ड्राइवर और पैसेंजर में तीखी बहस

Language Controversy: दक्षिण भारतीय राज्यों में हिंदी भाषा को लेकर समय-समय पर बवाल होता रहा है। अभी हाल ही में तमिलनाडु में हिंदी भाषी मजदूरों के साथ कथित तौर पर हिंसा का मामला काफी तूल पकड़ा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 March 2023 6:25 AM GMT
Language Controversy
X

Language Controversy (Photo: Social Media)

Language Controversy: दक्षिण भारतीय राज्यों में हिंदी भाषा को लेकर समय-समय पर बवाल होता रहा है। अभी हाल ही में तमिलनाडु में हिंदी भाषी मजदूरों के साथ कथित तौर पर हिंसा का मामला काफी तूल पकड़ा था। अभी ये मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि एक अन्य साउथ इंडियन स्टेट से भाषा विवाद का मामला सामने आया है। इस बार हिंदी को लेकर विवाद कर्नाटक में हुआ है। जहां एक कन्नड़ ऑटो ड्राइवर और उत्तर भारतीय पैसेंजर के बीच भाषा को लेकर तीखी बहस हो गई।

ऑटो ड्राइवर और पैसेंजर के बीच हुए बहस का ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में ऑटो ड्राइवर महिला यात्री पर हिंदी बोलने को लेकर चिल्लाता नजर आता है। ऑटो ड्राइवर महिला यात्रा पर चीखने के दौरान उत्तर भारतीयों के लिए गलत शब्द का इस्तेमाल करता है। इस पूरी घटना का वीडियो महिला पैसेंजर ने खुद बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है।

कहां से शुरू हुआ विवाद ?

वायरल वीडियो को लेकर मीडिया में कई प्रकार के दावे चल रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ उत्तर भारतीय महिला कहीं जाने के लिए ऑटो करती हैं। एक महिला ड्राइवर से हिंदी में बात करने की अपील करती है, जिसपर ऑटो चालक भड़क जाता है। वो कहता है, ये कर्नाटक है, आपको कन्नड़ में बोलना है, मैं क्यों हिंदी बोलूं? जिस पर महिला कहती हैं, हम कन्नड़ नहीं बोलेंगे। ऑटो ड्राइवर ने इस पर कहा कि आप लोग उत्तर भारतीय भिखारी हो, कर्नाटक क्यों आए हो ? यह हमारी भूमि है, आपकी भूमि नहीं है।

मैं हिंदी में क्यों बोलूं ? वीडियो के अंत में लड़की ‘ठीक है’ कहकर ऑटो से उतर जाती है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को जमकर शेयर किया जा रहा है। लोग अपने – अपने हिसाब से इस पर कमेंट कर रहे हैं। कर्नाटक के कुछ लोग ऑटो ड्राइवर के समर्थन में आक्रमक तरीके से आगे आए हैं और उनका बचाव कर रहे हैं। वे सोशल मीडिया पर हिंदी थोपने के विरोध में हैशटैग अभियान चला रहे हैं।

वहीं, कुछ लोग ऑटो ड्राइवर के बर्ताव की आलोचना भी कर रहे हैं। वीडियो में उत्तर भारतीयों के लिए जिस तरह का घटिया शब्द इस्तेमाल किया गया, उसके लिए भी उनकी निंदा की जा रही है। बता दें कि पिछले साल भी कर्नाटक में हिंदी भाषा को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया था। जब कन्नड़ एक्टर सुदीप किच्चा के एक कमेंट पर बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने पलटवार किया था। जिसके बाद एक्टर सुदीप के बचाव में पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी कूद पड़े थे और मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story