×

Karnataka Flag Row: कर्नाटक में भगवा ध्वज और हरे झंडे पर 'नाटक', बीजेपी ने पूछा-...क्या ये फ्लैग कोड के खिलाफ नहीं?

Flag Politics in Karnataka: दक्षिणी राज्य कर्नाटक में इन दिनों झंडे को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इस मामले में बीजेपी और जेडीएस ने मिलकर कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया है।

aman
Report aman
Published on: 31 Jan 2024 12:11 PM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 12:24 PM GMT)
Flag Politics in Karnataka
X

कर्नाटक में लगे हरे और भगवा रंग के झंडे (Social Media)

Flag Row In Karnataka: कर्नाटक में इन दिनों भगवा पर कलह जारी है। हाल में मांड्या में हनुमान ध्वजा लहराया गया था, जिसे प्रशासन ने हटा दिया था। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ने राज्यभर में प्रदर्शन किया था। इस विवाद के बाद उत्तर कन्नड़ क्षेत्र में एक और विवाद सामने आया, जब जिला प्रशासन ने एक सर्कल से वीर सावरकर (Veer Savarkar) के नाम वाले 'नेम प्लेट' हटा दी। इसी बीच बेंगलुरु के शिवाजी नगर में लैंप पोस्ट पर हरा झंडा लगाने को लेकर भाजपा ने सवाल उठाए।

कैसे शुरू हुआ विवाद?

बता दें, उत्तर कन्नड़ जिले के टेंगिनागुंडी ग्राम पंचायत में मंगलवार को उस वक़्त तनाव उत्पन्न हो गया, जब ग्राम पंचायत अधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर ध्वज स्तंभ का निर्माण रोक दिया। साथ ही, वीर सावरकर की नेम प्लेट हटा दी। बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ कुछ पंचायत सदस्यों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। ये भी दावा किया कि, प्रशासन ने इस ध्वज स्तंभ के लिए 2022 में अनुमति दी थी। सर्कल का नाम वीर सावरकर सर्कल रखा जाएगा। ज्ञात हो कि, तब राज्य में बीजेपी की सरकार थी।

क्या कहा जिला प्रशासन ने?

इस संबंध में हल्की जिला प्रशासन ने बताया कि, पंचायत सदस्यों ने इस ध्वज स्तंभ के निर्माण और इस सर्कल का नाम वीर सावरकर सर्कल (Veer Savarkar Circle) रखने के लिए कोई अनुमति नहीं ली थी। पिछले हफ्ते स्थानीय लोगों ने ध्वज स्तंभ का निर्माण किया। उस पर भगवा झंडे के साथ वीर सावरकर की नेम प्लेट लगा दी थी। ध्वज स्तंभ के निर्माण के ठीक बाद, जिलाधिकारी पहुंचे। उन्होंने संरचना को हटा दिया। आज फिर ध्वज स्तंभ का निर्माण शुरू हुआ। इसके बाद जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे और फिर रोका। मगर, तब तक उन्होंने ध्वजस्तंभ खड़ा कर दिया था।

बीजेपी ने हरे झंडे पर पूछा सवाल

इसी बीच एक और विवाद में बेंगलुरु के शिवाजी नगर में लैंप पोस्ट पर हरा झंडा लगाने को लेकर विवाद हुआ। इस पर बीजेपी ने सवाल उठाए। बीजेपी नेता बसवंगोड पाटिल यातनला ने सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट किया। उन्होंने पुलिस से सवाल पूछा कि, क्या इस ऊंचे लाइट पोस्ट पर हरा झंडा, जो दुश्मन देश का रंग है, क्या यह फ्लैग कोड के खिलाफ नहीं है? उन्होंने इस हरे झंडे को तुरंत हटाने की भी मांग की।

हरा झंडा हटा, लगाया तिरंगा

इससे पहले कि, मामला तूल पकड़ लेता पुलिस ने शिवाजी नगर के चांदनी चौक स्थित दरगाह एसोसिएशन के सदस्यों से बात की। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने तुरंत बाद हरा झंडा हटा लिया। इस लैंप पोस्ट पर तिरंगा लगाया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story