×

Karnataka: क्या बीएस येदियुरप्पा के बाद ये नेता बनेंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री?

मॉनसून सत्र (Monsoon Session) शुरू होने के बीच कर्नाटक (Karnataka) में मुख्यमंत्री बदलने की आहट सुनाई दे रही है। वहीं बीजेपी (BJP) में इस पर मंथन भी शुरू हो गया है। कर्नाटक में अब सीएम के रूप में किसी नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 20 July 2021 11:55 AM GMT
karnataka politics
X

सीएम बीएस येदियुरप्पा फोटो- सोशल मीडिया

मॉनसून सत्र (Monsoon Session) शुरू होने के बीच कर्नाटक (Karnataka) में मुख्यमंत्री बदलने की आहट सुनाई दे रही है। वहीं बीजेपी में इस पर मंथन भी शुरू हो गया है। कर्नाटक में अब सीएम के रूप में किसी नए चेहरे की तलाश भी शुरू हो गई है। बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) की जगह किस नेता को राज्य की कमान सौंपी जाए, इसे लेकर पार्टी में बैठकों का दौर जारी है। बता दें कि अभी हाल ही में उत्तराखंड में मुख्यमंत्री बदले गए हैं।

कर्नाटक में इंटेलिजेंस ब्यूरो, प्राइवेट बैकरूम एडवाइजर, आरएसएस से जुड़े लोग और नौकरशाहों से सीएम कैंडिडेट को लेकर फीडबैक लिया जा रहा है। बीजेपी हाईकमान भी सीएम फेस के लिए लिए सिर्फ कम्युनिटी एंगल नहीं, बल्कि अन्य पहलुओं पर भी गौर कर रहा है। यहां तक कि बीजेपी के मजबूत वोटर लिंगायत समुदाय के अलावा भी पार्टी की नजर दूसरे समुदाय के नेताओं पर है, लेकिन रेस में आगे लिंगायत नेता ही हैं।

बासवराज बोम्मई

पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई के बेटे बासवराज बोम्मई कर्नाटक के गृहमंत्री हैं। ये कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा के बेहद करीबी माने जाते हैं। इन्होंने 2008 में बीजेपी ज्वाइन की थी। पिछले कैबिनेट में बासवराज को जल संसाधन मंत्रालय मिला था। अब वे गृहमंत्रालय संभाल रहे हैं।

मुर्गेश निरनई

मुर्गेश निरनई फिलहाल येदियुरप्पा की कैबिनेट का हिस्सा हैं और कर्नाटक के खनिज एवं भूगर्भ विज्ञान मंत्री हैं। मुर्गेश लिंगायत समुदाय के पंचमशाली सेक्ट से आते हैं, जिनकी लिंगायत में सबसे ज्यादा संख्या है और वर्चस्व वाले भी हैं। इनकी शुगर मिल है जहां लाखों लोग काम करते हैं। इनका क्लीन एनर्जी का बिजनेस भी है। मुर्गेश तीसरी बार विधायक हैं और नब्बे के दशक में आरएसएस से जुड़े थे।

अरविंद बेलाड

अरविंद बेलाड स्वच्छ छवि के नेता के तौर पर जाने जाते हैं। यह दो बार के विधायक हैं। इसके अलावा अच्छे एकैडमिक भी रहे हैं। अरविंद सीनियर नेता चंद्रकांत बेलाड के पुत्र हैं। इनका आरएसएस से जुड़ाव रहा है और सीएम उम्मीदवार के रूप में एक यंग और स्वच्छ छवि वाले नेता के तौर पर पेश किए जा सकते हैं।

वोक्कालिगा समुदाय से दौड़ में सीटी रवि, सीएन अश्वथ नारायण ये दो नेता शामिल हैं। वहीं ब्राह्मण और ओबीसी समाज से प्रह्लाद जोशी, सुनिल कुमार का नाम शामिल है।

Satyabha

Satyabha

Next Story