×

Karnataka: सीएम येदियुरप्पा की कुर्सी जाना तय, अगस्त तक नेतृत्व में बदलाव संभव!

BS Yediyurappa Resignation: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की कुर्सी जाना तय माना जा रहा है। वह अगस्त तक इस्तीफ दे देंगे।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 17 July 2021 12:29 PM GMT
Karnataka: सीएम येदियुरप्पा की कुर्सी जाना तय, अगस्त तक नेतृत्व में बदलाव संभव!
X

मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी संग सीएम बीएस येदियुरप्पा (फोटो साभार- ट्विटर)

BS Yediyurappa Resignation: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की विदाई की बेला नजदीक आती दिख रही है और कहा जा रहा है कि वह अगस्त में इस्तीफा दे देंगे। पार्टी हाईकमान इस मामले में जल्दबाजी में कोई फैसला लेकर येदियुरप्पा को नाराज भी नहीं करना चाहता है लेकिन उनकी भूमिका में परिवर्तन अवश्यंभावी है।

इस बात के संकेत देते हुए कर्नाटक (Karnataka) के इस भाजपा नेता ने कहा है कि मुझसे पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कहा गया है जो मैं करूंगा। हालांकि फिलहाल उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार करते हुए कहा है कि पार्टी हाईकमान जब मुझसे इस्तीफा देने को कहेगा मैं इस्तीफा दे दूंगा।

गौरतलब है कि कर्नाटक में चल रहा ताजा 'सियासी ड्रामा' अभी थोड़ा लंबा खिंचने के आसार दिखाई दे रहे हैं। पिछले कई दिनों से वहां सीएम बीएस येदियुरप्पा (CM BS Yediyurappa) को हटाने की अटकलें लगाई जा रही थीं। गत दिवस जब मुख्यमंत्री को अचानक हाईकमान ने दिल्ली बुलाया तो अटकलें तेज हो गईं। हालांकि, येदियुरप्पा खुद इस बात को नकार चुके हैं।

ताजा डेवलपमेंट में बीजेपी के 65 विधायकों ने एक पत्र के जरिये उन विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग है जिन्होंने सीएम के खिलाफ बातें कहीं। ये अभियान सीएम के सचिव रेणुकाचार्य (M. P. Renukacharya) ने चलाया है। इस पत्र में दावा किया है कि सीएम येदियुरप्पा अच्छा काम कर रहे हैं।

उधर रेणुकाचार्य ने खुलकर कहा है कि प्रदेश अध्यक्ष के लिए लेटर कन्नड़ भाषा में है, जबकि पीएम मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah), बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और दूसरे राष्ट्रीय पदाधिकारियों के लिए लेटर अंग्रेजी में लिखा गया है। उन्होंने कहा कि मैं इसे छिपा नहीं रहा हूं।

सीएम बीएस येदियुरप्पा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

येदियुरप्पा की कुर्सी जाना तय!

राज्य में ये चर्चा जोरों पर है कि पार्टी येदियुरप्पा को सीएम पद से हटा सकती है, जबकि येदियुरप्पा खुद कह रहे हैं, "मैं सीएम पद पर बना रहूंगा। हाई कमांड ने मुझ पर भरोसा जताया है। जिस दिन हाई कमांड मुझसे मेरा इस्तीफा देने को कहेगा, मैं उस दिन उन्हें इस्तीफा सौंप दूंगा। तब तक मैं ही सीएम रहूंगा। मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि राज्य में मेरा कोई विकल्प नहीं है। मैं तभी तक सीएम हूं जब तक पार्टी को मुझ पर भरोसा है।"

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक इस बयान में सीएम ने खुद उनको हटाए जाने को संकेतों में स्वीकार कर लिया है और 78 साल के येदियुरप्पा से उनकी बढ़ती उम्र को देखते हुए भी इस्तीफा लिया जा सकता है। क्योंकि मई 2018 में जब येदियुरप्पा को सीएम बनाया जा रहा था तब भी उनकी बढ़ती उम्र को लेकर उनका विरोध हुआ था। हालांकि, पार्टी ने इस बात को नजरअंदाज करते हुए येदियुरप्पा को ही सीएम बनाया।

यह भी सही है कि पिछले पौने दो सालों में करीब आधा दर्जन बार येदियुरप्पा को हटाने की मांग उठ चुकी है, लेकिन अभी तक उनकी कुर्सी को कोई हिला नहीं सका है। हालांकि इस बार परिस्थितियां अलग बताई जा रही हैं। बुधवार को मंत्रियों और विधायकों ने पहली बार मुख्यमंत्री को बदले जाने की बात खुलकर स्वीकार की है।

सूत्रों का कहना है कि येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद छोड़ने को तैयार हैं लेकिन वह हटने से पहले अपने बेटों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं। जिस पर भाजपा हाईकमान को फैसला लेना है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story