×

karnataka PayCm Campaign: कांग्रेस ने CM बोम्मई के खिलाफ शुरू किया कैंपेन, जगह-जगह लगाए पोस्टर्स

karnataka PayCm Campaign: इन पोस्टर्स में सीएम बोम्मई की तस्वीर के साथ एक क्यूआर कोड दिया गया है, जिसे स्कैन करने पर कांग्रेस की बनाई वेबसाइट खुलती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Sep 2022 10:33 AM GMT
PayCm Campaign
X

PayCm Campaign (photo: social media )

karnataka PayCm Campaign: देश के अन्य हिस्सों के विपरीत दक्षिणी राज्य कर्नाटक में कांग्रेस काफी चुस्त – दुरूस्त है। पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के जाने के बाद से करिश्माई नेतृत्व के अभाव का सामना कर रही सत्ताधारी बीजेपी के सामने कांग्रेस लगातार नई चुनौती पेश कर रही है। कांग्रेस के निशाने पर बीजेपी सरकार के मुखिया और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हैं। पार्टी ने बोम्मई के खिलाफ एक अनोखा अभियान छेड़ दिया है। इस अभियान के पोस्टर्स पूरे बेंगलुरू में लगाए गए हैं।

इस कैंपेन का नाम है PayCm। PayCm के पोस्टर्स आपको बिल्कुल पेटीएम के स्टीकर्स की तरह दिखेंगे। इन पोस्टर्स में सीएम बोम्मई की तस्वीर के साथ एक क्यूआर कोड दिया गया है, जिसे स्कैन करने पर कांग्रेस की बनाई वेबसाइट खुलती है। कांग्रेस ने पूरे राजधानी को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की तस्वीर वाली PayCm के पोस्टर्स से पाट दिया है।

क्या है कांग्रेस की वेबसाइट में

पोस्टर्स में मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद कांग्रेस की एक वेबसाइट खुलती है। 40 परसेंट सरकार नाम की इस वेबसाइट पर कांग्रेस ने बताया है कि कैसे भाजपा के राज में कर्नाटक में 40 परसेंट कमीशन रेट सामान्य हो गया है। इस वेबसाइट पर लोग सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

क्या है 40 परसेंट सरकार का मतलब ?

कर्नाटक में ठेकेदारों की शिकायत है कि सरकारी ठेके में भाजपा के नेता और अधिकारी मोटा कमीशन मांगते हैं। पिछले दिनों एक भाजपा कार्यकर्ता ने एक कद्दावर कैबिनेट मंत्री पर ऐसे ही गंभीर आरोप लगाकर सुसाइड कर लिया था, जिसके बाद उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था। कई ठेकेदारों ने दावा किया है कि राज्य सरकार द्वारा फंड किए गए ठेके में भाजपा नेता और अधिकारी 40 परसेंट रकम रिश्वत में ले लेते हैं। कांग्रेस ने इसी को मुद्दा बनाते हुए बीजेपी सरकार के लिए '40 परसेंट सरकार' का जुमला बनाया । पूर्व सीएम और दिग्गज कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने बोम्मई सरकार को 40 परसेंट सरकार' बताते हुए कहा था कि इस सरकार में धोखेबाज और लुटेरे भरे पड़े हैं।

हैदराबाद में भी लगे थे ऐसे पोस्टर

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के खिलाफ ये आरोप राज्य के बाहर भी उनका पीछा नहीं छोड़ रहे। पिछले दिनों बोम्मई जब हैदराबाद लिबरेशन डे के मौके पर एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हैदराबाद पहुंचे थे, तब यहां जगह – जगह 'वेलकम टू 40 परसेंट' पोस्टर्स देखे गए थे। कर्नाटक सीएम ने इसे सुनियोजित साजिश करार दिया था। साथ ही उन्होंने ऐसे पोस्टर्स लगाने की परमिशन देने को लेकर तेलंगाना सरकार की आलोचना की थी।

बोम्मई कांग्रेस के लिए सॉफ्ट टारगेट क्यों

बसवराज बोम्मई जब से बीएस येदियुरप्पा की जगह कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं, बीजेपी में अंदरूनी खींचतान की स्थिति बनी हुई है। मंत्रियों और विधायकों के असंतोष के स्वर लगातार सामने आते रहते हैं। ये तब है जब बोम्मई येदियुरप्पा के कहने पर ही सीएम की कुर्सी पर बैठाए गए थे। एक लिंगायत नेता होने के बावजूद अभी तक वो इस समुदाय को साध नहीं पाए हैं। जनता परिवार के बैकग्राउंड से आने के कारण बीजेपी – संघ के जमीनी कार्यकर्ताओं में भी उन्हें लेकर संशय है। सरकार और संगठन पर उनकी कमजोर पकड़ काफी हद तक उनकी स्थिति को स्पष्ट करती है। ऐसे में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई एक सॉफ्ट टारगेट बन गए हैं।

अगले कुछ दिनों में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर केरल से कर्नाटक में प्रवेश करेंगे। राज्य में अगले साल के मध्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। राजनीतिक जानकार राज्य की वर्तमान सियासी स्थिति में कांग्रेस को काफी मजबूत मान रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story