×

Corona In Karnataka: कोरोना पर कर्नाटक सरकार की सख्ती, विदेश से आने वालों को रहना होगा क्वारंटाइन, नई गाइडलाइंस जारी

Corona In Karnataka: पूरी दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कर्नाटक सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है, देशों से आने वाले लोगों को अब सात दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 1 Jan 2023 4:28 AM GMT
Karnataka governments strictness on Corona, those coming from abroad will have to stay quarantine, new guidelines released
X

कोरोना पर कर्नाटक सरकार की सख्ती, विदेश से आने वालों को रहना होगा क्वारंटाइन, नई गाइडलाइंस जारी: Photo- Social Media

Corona In Karnataka: पूरी दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कर्नाटक सरकार (Government of Karnataka) की ओर से कड़ा कदम उठाया गया है। राज्य की बसवराज बोम्मई सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों को अब सात दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा। सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि हवाई अड्डे पर यात्रियों को आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर निकलने दिया जाएगा।

इन देशों के लिए जारी हुई गाइडलाइंस

चीन के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों में कोरोना महामारी ने काफी रफ्तार पकड़ रखी है। इसी के मद्देनजर कर्नाटक सरकार की ओर से नई गाइडलाइंस जारी की गई है। नए निर्देश में कहा गया है कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और सिंगापुर आदि देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इन यात्रियों में जुकाम, खांसी, सिर दर्द, बुखार, दस्त; स्वाद व गंध में कमी और सांस लेने में तकलीफ होने पर उन्हें 7 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा। सरकार का कहना है कि इन देशों में कोरोना महामारी ने कोहराम मचा रखा है। इसलिए प्रदेश सरकार की ओर से सतर्कता बरती जा रही है।

एयरपोर्ट पर विदेशी यात्रियों की जांच

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर का कहना है कि हवाई अड्डों पर विदेशी यात्रियों का रैंडम परीक्षण आगे भी जारी रहेगा। अभी दो फीसदी यात्रियों का रैंडम परीक्षण किया जा रहा है मगर आगे चलकर इसे बढ़ाया जा सकता है। विदेशी यात्रियों की जांच पड़ताल के लिए दो अस्पताल भी तय किए गए हैं। इन अस्पतालों में कोई भी केस पॉजिटिव पाए जाने के बाद सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाता है।

कर्नाटक सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क को पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है। यही कारण है कि बाहर निकलने वाले काफी संख्या में लोग अब मास्क का सहारा ले रहे हैं। राज्य सरकार का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से अलर्ट किए जाने के बाद राज्य सरकार ने सतर्क रवैया अपनाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार की ओर से पहले ही छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट देखना अनिवार्य बनाया जा चुका है।

देश में काफी कम मिल रहे हैं केस

वैसे दुनिया के कई देशों में कोरोना भले ही बढ़ रहा हो मगर भारत में इसकी रफ्तार अभी तक काबू में है। शनिवार को पूरे देश में 226 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मौजूदा समय में पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 3653 है। देश में इस बीमारी से रिकवरी रेट भी काफी बेहतर 98.8 फ़ीसदी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि पूरे देश में सतर्क रुख बनाए जाने के कारण अभी तक यह बीमारी चिंता का विषय नहीं बनी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story