×

IT Raid in Karnataka: कई शैक्षणिक संस्थानों में आयकर विभाग का छापा, टैक्स चोरी की जानकारी के तहत हुई कार्यवाही

IT Raid in Karnataka: आयकर विभाग की इस कार्यवाही को 20 से अधिक टीमों के करीब 250 आयकर अधिकारियों ने अंजाम दिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 23 Jun 2022 6:10 AM GMT
IT Raid in Karnataka
X

कई शैक्षणिक संस्थानों में आयकर विभाग का छापा (photo: social media )

IT Raid in Karnataka: कर्नाटक (Karnataka) में आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह राज्य के कई शैक्षणिक संस्थानों में छापेमारी (Raid in Educational Institutions) की। इस दौरान आयकर विभाग ने संस्थानों के आय-व्यय की जानकारी के अतिरिक्त अन्य कागजात भी खंगाले। दरअसल, आयकर विभाग को राज्य के कई शिक्षण संस्थानों द्वारा कर चोरी की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसके आधार पर आज आयकर विभाग ने सभी संस्थानों पर टीमें भेजकर जांच शुरू कर दी गई।

आयकर में धोखाधड़ी के आरोपों के बाद विशेष रूप से विभाग द्वारा संस्थानों के खिलाफ छापेमारी (IT Raid in Karnataka) कर जांच शुरू की गई है। इस मामले के आज सुबह के समय ही सर्च वारंट जारी कर कई शिक्षण संस्थानों पर छापा मारा गया है। आयकर विभाग की इस कार्यवाही को 20 से अधिक टीमों के करीब 250 आयकर अधिकारियों ने अंजाम दिया है। वर्तमान में आयकर अधिकारियों द्वारा संस्थानों से बरमाद दस्तावेजों की समीक्षा की जा रही है। आयकर विभाग संस्थानों के आय और उससे जुड़े आयकर की जानकारी एकत्र कर रही है।

कई शैक्षणिक संस्थानों पर छापेमारी

आयकर विभाग द्वारा निम्न तीन विशेष कारणों के चलते कर्नाटक के कई शैक्षणिक संस्थानों पर छापेमारी की गई है। पहले कारण के तौर पर शिक्षण संस्थानों पर यह आरोप लगाया गया था कि वह विदेशी छात्रों से अवैध रूप से फीस वसूली करते हैं, जिसके चलते मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच जारी है। इसी के साथ कई शिक्षण संस्थानों पर सरकारी विनियमों को ना मानते हुए कोटा सीटों को खाली करने और गलत तरीके से प्रबंधन करने के आरोप लगे हैं। साथ ही इस बात के भी आरोप हैं ली कोटा की सीटें पैसे लेकर आवंटित की जाती थी वहीं अंतिम रूप से आयकर विभाग शिक्षण संस्थानों द्वारा आयकर की सही जानकारी प्रदान किए बिना अवैध रूप से धन एकत्र करने के मामले की जांच कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story