×

Bajrang Dal Worker Murder: कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के बाद बवाल, आगजनी

Bajrang Dal Worker Murder: कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा 4-5 युवकों के समूह ने उसकी हत्या कर दी।

Ramkrishna Vajpei
Report Ramkrishna VajpeiPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Feb 2022 6:29 AM GMT
Bajrang Dal worker murder
X

बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या (Social Media)

Bajrang Dal Worker Murder: कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले (Shivamogga) में रविवार रात को 26 वर्षीय बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या (Bajrang Dal Karyakarta Ki Hatya) के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा (Protest) फैल गई और कई वाहनों में आग लगा दी गई। पुलिस ने सोमवार को कहा, अधिकारियों को निषेधाज्ञा लागू करने और स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी (School college closed) की घोषणा करने के लिए कहा गया है।

मृतक की पहचान राज्य की राजधानी बेंगलुरु से 270 किलोमीटर दूर शिवमोग्गा (Shivamogga) जिले के सीगेहट्टी इलाके के एक दर्जी हर्षा के रूप में हुई है। हमला रात करीब साढ़े नौ बजे हुआ।

शिवमोग्गा में स्थिति नियंत्रण में

शिवमोग्गा में बजरंग दल के कार्यकर्ता की 'हत्या' पर मांड्या सांसद सुमलता अंबरीश ने कहा है यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। कर्नाटक सरकार स्थिति को नियंत्रण में रखने की पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ समूह लोगों को भड़का रहे हैं।

कर्नाटक मंत्री डॉ. नारायण गौड़ा (Karnataka Minister Dr. Narayana Gowda) ने कहा मुझे घटना की जानकारी शिवमोग्गा डीसी व एसपी से मिली है। मैंने सीएम और गृह मंत्री से भी बात की है। शिवमोग्गा में स्थिति नियंत्रण में है; डीसी व एसपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के दिए निर्देश आरोपी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

स्कूल और कॉलेज दो दिनों के लिए बंद

कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा 4-5 युवकों के समूह ने उसकी हत्या कर दी। मुझे नहीं पता कि इस हत्या के पीछे किसी संगठन का हाथ है। शिवमोग्गा में कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में एहतियात के तौर पर शहर की सीमा में स्कूल और कॉलेज दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

अरगा ज्ञानेंद्र ने सोमवार सुबह कार्यकर्ता के परिवार से मुलाकात की, उन्हों ने कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और पुलिस मामले की जांच कर रही है। "हमें अभी तक उनकी मृत्यु के पीछे का कारण पता नहीं चल पाया है।"

"मुस्लिम गुंडों" ने की युवक की हत्या

शिवमोग्गा के भाजपा नेता ग्रामीण विकास मंत्री केएस ईश्वरप्पा (KS Eshwarappa) ने कहा कि युवक की हत्या "मुस्लिम गुंडों" ने की। उन्होंने कहा "मैं स्थिति का विश्लेषण करने के लिए अब शिवमोग्गा जा रहा हूं। हम 'गुंडागर्दी' की अनुमति नहीं देंगे।"

इस बीच शहर के सीगेहट्टी इलाके में कुछ उपद्रवियों ने कई वाहनों को जला दिया। फिलहाल फायर फाइटिंग ऑपरेशन चल रहा था।

शिक्षण संस्थानों के अंदर मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध को लेकर उठे विवाद के बाद से दक्षिणी राज्य पिछले कुछ दिनों से बवाल की चपेट में है। राज्य भर में कई जगहों पर दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े युवाओं और मुस्लिम लड़कियों को अपना समर्थन देने वालों के बीच सिर पर स्कार्फ़ पहनने के अपने अधिकार की मांग करने वालों के बीच हिंसक विरोध देखा जा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story