Karnataka Mein Bhukamp: सुबह सुबह कर्नाटक में भूकंप, झटकों से हिले लोग, तीव्रता रही इतनी

Karnataka Mein Bhukamp: कर्नाटक में रविवार सुबह सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 10 Oct 2021 5:01 AM GMT
Karnataka Mein Bhukamp: सुबह सुबह कर्नाटक में भूकंप, झटकों से हिले लोग, तीव्रता रही इतनी
X

कर्नाटक में भूकंप (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Karnataka Mein Bhukamp: कर्नाटक वासियों के लिए रविवार सुबह की शुरुआत भूकंप के झटकों के साथ हुई। सूबे के गुलबर्गा (Gulbarga) में सुबह अचानक भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए। इसकी जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने बताया कि गुलबर्गा में सुबह करीब 6 बजे के आसपास भूंकप आया था, जिसकी तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिएक्ट स्केल पर 3.4 मापी गई है।

हालांकि गनीमत यह रही कि भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा ना होने की वजह से किसी तरह का कोई नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि दक्षिण भारत के हिस्से में आए भूकंप के झटके को कई लोगों ने महसूस किया है। इसका केंद्र दस किलोमीटर अंदर रहा।

इसके अलावा कल यानी शनिवार को लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी जानकारी भी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) द्वारा दी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि रात करीब 11 बजकर 45 मिनट पर लद्दाख में भूंकप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई है। इस दौरान किसी तरह का नुकसान होने की खबर नहीं आई है।

कैसे आता है भूकंप (Bhukamp Kaise Aata Hai)?

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। अगर ये प्लेटें अचानक आपस में टकरा जाती है तो भूकंप आता है। इसे ऐसे समझें, प्लेटें आपस में टकराने के बाद एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है, जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। ऐसा होने पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन्हीं प्लेट्स के टूटने की वजह से अंदर की जो एनर्जी होती है वो बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिस वजह से धरती हिलती है और जिसे भूकंप कहा जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story