×

Karnataka Mandir Masjid Vivad: अब जामिया मस्जिद को मंदिर बताने पर विवाद, हिंदू संगठन ने ठोका दावा

Karnataka Mandir Majid Controversy: मांड्या जिले में हिंदू संगठन ने प्रसिद्ध जामिया मस्जिद को मंदिर होने का दावा किया है। साथ ही वहां पूजा करने की इजाजत भी मांगी है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 16 May 2022 2:13 PM GMT
Karnataka: अब दक्षिण के इस राज्य में जामिया मस्जिद को मंदिर बताने पर विवाद, हिंदू संगठन ने ठोका दावा
X

जामिया मस्जिद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Karnataka Mandir Masjid Controversy: उत्तर प्रदेश के काशी और मथुरा में मस्जिद को लेकर चल रहा विवाद अब दक्षिण तक पहुंच चुका है। दरअसल, कर्नाटक (Karnataka) के मांड्या जिले (Mandya) में एक हिंदू संगठन ने प्रसिद्ध जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) को मंदिर बता प्रशासन से वहां पूजा करने की इजाजत मांग ली है। संगठन के कार्यकर्ताओं ने इस संबंध में एक ज्ञापन डिप्टी कमिश्नर को सौंपा है। संगठन के लोगों का दावा है कि जिस जगह पूजा की इजाजत मांगी गई है, असल में वहां मंदिर हुआ करती थी, जिसे तोड़कर कर मस्जिद (Masjid) का रूप दे दिया गया।

संगठन ने सबूत का किया दावा

संगठन का दावा है कि जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) को यहां पहले मौजूद अंजनेय मंदिर (Anjaneya Temple) के ऊपर बनाया गया है। इसके ऐतिहासिक साक्ष्य भी मौजूद हैं। उनका कहना है कि मैसूर के शासक टीपू सुल्तान ने फारस खालिफ के शासक को लिखे एक खत में इसका जिक्र किया था, कि वहां मंदिर के ढांचे को तोड़कर मस्जिद का निर्माण करवाया गया। संगठन की मांग है कि पुरातत्व विभाग (Archaeological Department) को इन दस्तावेजों को देखने के साथ पूरे मामले की जांच की करनी चाहिए। संगठन ने प्रशासन से मस्जिद के अंदर पूजा करने के साथ-साथ वहां मौजूद तालाब में नहाने की अनुमति भी मांगी है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नए विवाद के मायने

दक्षिण भारत का एकमात्र बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक बीते कुछ समय से लगातार सांप्रदायिक मुद्दों को लेकर लगातार खबरों में है। दक्षिण का ये इकलौता राज्य है जहां सबसे अधिक ध्रुवीकरण देखने को मिलता है, यही कारण है कि बीजेपी यहां मजबूत है। बीजेपी यहां तकरीबन तीन सालों से सत्ता में है और पार्टी जबरदस्त सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुयिरप्पा जैसे करिश्माई नेता के जाने के बाद पार्टी यहां लगातार क्राइसिस के दौर से गुजर रही है। अन्य राज्यों के मुकाबले कांग्रेस भी यहां ज्यादा मजबूत है। ऐसे में भाजपा सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने की कोशिश में है।

हिजाब विवाद समेत अन्य सांप्रदायिक मुद्दों के बाद मुमकिन है कि आने वाले दिनों में जामिया मस्जिद का मुद्दा भी जोर पकड़ सकता है। बता दें कि कर्नाटक में अगले साल के मध्य में विधानसभा चुनाव होने हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story