×

Karnataka News: बदला जाएगा मुंबई कर्नाटक का नाम, कैबिनेट में आज प्रस्ताव होगा पेश

Karnataka News: मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर ‘कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र’ किए जाने के संबंध में कर्नाटक सरकार आज कैबिनेट में प्रस्ताव रखने वाली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 Nov 2021 5:43 AM GMT
Karnataka News: बदला जाएगा मुंबई कर्नाटक का नाम, कैबिनेट में आज प्रस्ताव होगा पेश
X

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Karnataka News: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) ने सोमवार को एलान किया था कि मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र (Mumbai-Karnataka Region) का नाम बदलकर 'कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र' (Kittur-Karnataka) किया जाएगा। आज इस संबंध में कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) कैबिनेट में प्रस्ताव रखने वाली है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद क्षेत्र का नाम 'कित्तूर कर्नाटक' कर दिया जाएगा।

सीएम बोम्मई ने इस संबंध में एलान करते हुए कहा था कि हमने हाल ही में हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र (Hyderabad-Karnataka) का नाम बदलकर कल्याण कर्नाटक (Kalyan Karnataka) कर दिया है, ऐसे में अब मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलने का भी फैसला किया गया है। उन्होंने कहा था कि जब सीमा विवाद (Border Dispute) अक्सर ही उठ रहे हैं तो पुराने नाम को बनाए रखने का कोई मतलब नहीं है। बोम्मई ने यह एलान 'कर्नाटक राज्योत्सव' (Karnataka Rajyotsava) के दौरान किया था।

क्या है नाम बदलने की वजह?

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने उत्तरी कर्नाटक में जिलों के समूह को कित्तूर-कर्नाटक क्षेत्र का नाम देने के पीछे वजह बताई थी कि कर्नाटक के एकीकरण के बाद हमारे सीमा विवाद की शुरुआत हुई थी। हालांकि हमने तब इन विवादों को हल कर लिया था, फिर भी हम सीमा विवादों को अक्सर उठते देखते हैं। जब इतनी सारी चीजें हो रही हैं तो फिर इसे मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र कहने का क्या मतलब है। यही नहीं सीएम ने यह भी कहा था कि इस क्षेत्र में यह बदलाव साल 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम (States Reorganisation Act) लागू होने के साथ ही हो जाना चाहिए था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story