×

PM Modi Mission South: बेंगलुरु में मोदी ने किया 'वंदे भारत ट्रेन' का जिक्र- ये रुक-रुक कर नहीं, तेज दौड़ने का वक्त

PM Modi Mission South: प्रधानमंत्री दो दिवसीय दक्षिण भारत यात्रा पर हैं। कर्नाटक के बाद वो तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का भी दौरा करेंगे। इन राज्यों को 25 हजार करोड़ की परियोजनाओं का गिफ्ट देंगे।

aman
Written By aman
Published on: 11 Nov 2022 9:47 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2022 9:49 AM GMT)
pm modi on mission south karnataka tamil nadu andhra pradesh telangana visit starts from today
X

'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेन को रवाना करते प्रधानमंत्री मोदी (Social Media)  

PM Modi Mission South: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मिशन साउथ' की शुरुआत कर दी है। इसी क्रम में शुक्रवार (11 नवंबर) को पीएम मोदी दक्षिणी राज्य कर्नाटक पहुंचे। बेंगलुरु में उन्होंने कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की तथा दक्षिण भारत की पहली और भारत की पांचवीं वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रधानमंत्री दो दिवसीय यात्रा पर हैं। कर्नाटक के बाद वो तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का भी दौरा करेंगे। इन राज्यों में प्रधानमंत्री 25 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

PM मोदी- देश अब रफ़्तार में दौड़ना चाहता है

बेंगलुरु में पीएम मोदी ने वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले, 'वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इस बात का प्रतीक है कि भारत अब रुक-रुक कर चलने वाले दिनों को पीछे छोड़ चुका है। देश अब तेज रफ्तार में दौड़ना चाहता है। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आज कर्नाटक को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेन को मिली।'

8 सालों में एयरपोर्ट्स की संख्या 70 से 140 हुई

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'हमारी सरकार देश में नए हवाई अड्डों का भी निर्माण करवा रही है। 2014 से पहले देश में करीब 70 के आसपास एयरपोर्ट्स थे, जिनकी संख्या अब बढ़कर 140 से अधिक हो गई है। एयरपोर्ट्स की बढ़ती संख्या हमारे शहरों के व्यापार क्षमता को भी बढ़ा रही है। साथ ही, नौजवानों के लिए नए अवसर भी खोल रही है।'

पीएम मोदी- भारत की पहचान 'स्टार्टअप' से

पीएम मोदी ने कहा, कि हाल के वर्षों में भारत की पहचान पूरी दुनिया में स्टार्टअप के लिए हो रही है। देश की इस पहचान को सशक्त करने में बेंगलुरु शहर की अहम और बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा, स्टार्टअप केवल एक कंपनी मात्र नहीं होता, बल्कि एक जज्बा होता है कुछ नया करने का। स्टार्टअप मौका देता है कुछ नया सोचने का। स्टार्टअप एक विश्वास है, हर चुनौती के समाधान का जो देश के सामने उत्पन्न हैं।'

भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन की भी शुरुआत

बेंगलुरु में प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम बेंगलुरु के विकास के साथ कर्नाटक के विकास तथा विरासत दोनों को सशक्त करने में जुटे हैं।' बता दें, कर्नाटक के लोगों को धर्मनगरी अयोध्या और काशी के दर्शन कराने वाली भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन ( Bharat Gaurav Kashi Darshan train) की भी आज शुरुआत हुई। इसके अलावा, केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे टर्मिनल का भी उद्घाटन हुआ।

पीएम मोदी ने बेंगलुरु को दी कई सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के संस्थापक 'नादप्रभु' केम्पेगौड़ा की 108 फुट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया। पीएम मोदी ने केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल- 2 का भी उद्घाटन किया। इस टर्मिनल को करीब 5,000 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। पीएम मोदी ने बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। बेंगलुरु के विधान सौध में संत कवि कनकदास और महर्षि वाल्मीकि की मूर्तियों पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

तमिलनाडु-आंध्र और तेलंगाना को भी देंगे कई सौगात

पीएम मोदी दोपहर करीब 3:30 बजे तमिलनाडु के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां डिंडिगुल में गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36 वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। पीएम शनिवार (12 नवंबर) की सुबह करीब 10 बजे आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में 10500 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दोपहर में तेलंगाना के रामागुंडम में आरएफसीएल प्लांट का दौरा करेंगे। यहां भी पीएम कई परिजोयनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी 2900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में बने ओएनजीसी (ONGC की 'यू फील्ड ऑनशोर डीप वाटर ब्लॉक' परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा, गेल (GAIL) की श्रीकाकुलम अंगुल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी रामागुंडम में एक फर्टिलाइजर प्लांट (Fertilizer Plant) को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story