×

PM Modi in Karnataka: 'हम वोट बैंक की राजनीति नहीं, विकास के मंत्र पर केंद्रित'..यादगिर में बोले PM मोदी

PM Modi in Kalaburagi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के यादगीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने अपनी सरकार को छोटे किसानों के प्रति समर्पित बताया।

aman
Written By aman
Published on: 19 Jan 2023 9:32 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 9:37 AM GMT)
PM Modi in Kalaburagi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

PM Modi in Kalaburagi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (19 जनवरी) को कर्नाटक दौरे पर हैं। पीएम कलबुर्गी जिले के यादगिर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी सरकार की नीतियों को छोटे किसानों तक पहुंचाने की बात की। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, आज यही छोटे किसान देश की 'कृषि नीति' (Agriculture Policy) की सबसे बड़ी प्राथमिकता हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, हमारी सरकार 'वोट बैंक की राजनीति' पर नहीं, बल्कि 'विकास और विकास' के मंत्र पर केंद्रित है।

प्रधानमंत्री ने यहां नव घोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को 'टाइटल डीड यानी हक्कू पत्र बांटे तथा एक राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास भी किया। गौरतलब है कि, कर्नाटक का कलबुर्गी जिला वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) का 'गढ़' माना जाता है। खड़गे यहीं से आते हैं। खड़गे कलबुर्गी से 9 बार विधायक और दो बार सांसद चुने गए हैं।

PM मोदी बोले- यादगिर भारत के दाल का कटोरा

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, यादगीर को भारत के दाल का कटोरा कहा जाता है। यहां की दालें देश भर में पहुंचती हैं। बीते 7-8 वर्षों में अगर भारत ने दालों के लिए विदेशी निर्भरता को कम किया है तो इसमें कर्नाटक के किसानों की अहम और बड़ी भूमिका है। बता दें, यादगीर में बच्चों का शाट-प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। इस क्षेत्र में कुपोषित बच्चों (Malnourished Children) की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

'हमारी सरकार 'वोट बैंक की राजनीति' नहीं, बल्कि..

यादगिरि में पीएम मोदी ने आगे कहा, 'हमारे देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान भी हर सुख-सुविधा से वंचित रहे। तब सरकारी नीतियों में उन किसानों का ध्यान तक नहीं रखा गया। आज वही छोटे किसान देश की कृषि नीति की सबसे बड़ी प्राथमिकता हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, हमारी सरकार 'वोट बैंक की राजनीति' पर नहीं, बल्कि 'विकास और सिर्फ विकास' के मंत्र पर काम करती है।

2014 के बाद से अभूतपूर्व विकास हुआ

पीएम मोदी ने कहा, 'पिछली सरकारों ने इस क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के बारे में कभी सोचा भी नहीं था। यहां कोई निवेश या बुनियादी ढांचा विकसित करने तक की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने कहा, यादगीर के साथ हम देश के 100 आकांक्षी जिलों में 'सुशासन' की संभावनाएं लेकर आए हैं। इन जिलों में वर्ष 2014 के बाद से अभूतपूर्व विकास हुआ है। डबल इंजन की सरकार ने जमकर काम किया है।'

बीजेपी सरकार में उत्तरी कर्नाटक का हुआ विकास

उन्होंने कहा, आप देख सकते हैं कि डबल इंजन सरकार से कर्नाटक को कितना फायदा मिल रहा है। पहले की सरकारों ने यादगिरि और उत्तरी कर्नाटक के आसपास के क्षेत्रों को पिछड़ा घोषित कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया था। लेकिन बीजेपी सरकार ने उत्तरी कर्नाटक में विकास किया। यहां के जिलों को आकांक्षी बनाया।

'उत्तर कर्नाटक का विकास काबिले तारीफ है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'उत्तर कर्नाटक में जिस तरह से विकास कार्य हो रहे हैं, वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा, देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं। समय आ गया है कि वह आने वाले समय में और अधिक मजबूत हौसलों के साथ आगे बढ़ें।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story