×

DRDO ने रचा इतिहास, मात्र 45 दिनों में खड़ी कर दी 7 मंजिला इमारत, राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

FCS Complex In Bengaluru: DRDO ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक सात मंजिला इमारत का निर्माण महज 45 दिनों में कर इतिहास रच दिया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 17 March 2022 1:26 PM GMT (Updated on: 17 March 2022 1:27 PM GMT)
DRDO ने रचा इतिहास, मात्र 45 दिनों में खड़ी कर दी 7 मंजिला इमारत, राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन
X

राजनाथ सिंह ने किया 7 मंजिला इमारत का उद्घाटन (फोटो साभार- ट्विटर)

FCS Complex In Bengaluru: बाहरी मोर्चे पर भारत की बढ़ती रक्षा चुनौतियों को देखते केंद्र हुए सरकार लगातार रक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण संस्थानों को और अधिक सक्षम बनाने में जुटी हुई है। इसके जरिए सरकार मेक इन इंडिया (Make in India) इनिशिएटिव को भी बढ़ाना चाहती है। इसी क्रम में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (DRDO) ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू (Bengaluru) में एक सात मंजिला इमारत बनाया है, जिसमें पांचवी पीढ़ी के एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (Advanced Medium Combat Aircraft) के रिसर्च और डेवेलपमेंट फैसिलिटी पर काम किया जाएगा।

इस इमारत की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। दरअसल डीआरडीओ ने इस सात मंजिला इमारत (DRDO Building) को महज 45 दिनों में खड़ा कर दिया है। इस इमारत का उद्घाटन गुरूवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) के द्वारा किया गया। इस मौके पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) और डीआरडीओ के मुखिया जी सतीश रेड्डी (G Satheesh Reddy) भी उपस्थित रहे।

डीआरडीओ के एक अधिकारी के अनुसार, बेंगलुरू स्थित एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट इस इमारत में एयरक्राफ्ट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम (Aircraft Flight Control System) के लिए एवियोनिक्स का विकास करेगा। इस दौरान रक्षा मंत्री के सामने इससे जुड़े प्रोजेक्ट्स का एक प्रजेंटेशन भी दिया गया।

5वीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान

आधुनिक वॉरफेयर में वायुसेना की बढ़ती अहमियत को देखते हुए भारत सरकार लगातार इंडियन एयरफोर्स को संसाधन संपन्न और आधुनिक फाइटर जेट्स से लैस करने में जुटी हुई है। भारत अपनी एयर डिफेंस को मजबूत और आधुनिक बनाने के मकसद से अत्याधुनिक स्टील्थ तकनीक से लैस 5वीं पीढ़ी के फाइटर जेट्स विकसित करने की महत्वाकांक्षी एएमसीए परियोजना पर काम कर रहा है।

इस प्रोजेक्ट की शुरूआती लागत करीब 15 हजार करोड़ रूपये आंकी गई है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि डीआरडीओ द्वारा बेहद कम समय में बनाय गए इस सात मंजिला इमारत में एएमसीए परियोजना से जुड़े कार्य होंगे।

बता दें कि डीआरडीओ द्वारा बनाए गए इमारत की आधारशिला 22 नवंबर 2021 को रखी गई थी। वास्तविक निर्माण कार्य 1 फरवरी से शुरू हुआ था। देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी सात मंजिला इमारत को इतने कम समय में खड़ा किया हो।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story