×

Bird Flu In Kerala: केरल में 20 हजार से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा, Bird Flu के चलते लिया गया फैसला

Kerala: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का एक सात सदस्यीय दल जांच-पड़ताल के लिए केरल पहुंच चुका है। अल्लापुझा जिले में सरकार ने 20 हजार से अधिक पक्षियों को मारने का आदेश दे दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Oct 2022 9:29 AM GMT
Bird Flu In Kerala
X

Bird Flu In Kerala। (Social Media)

Bird Flu In Kerala: कोरोना और अन्य जानलेवा वायरसों से जूझने वाले केरल में अब बर्ड फ्लू (Bird Flu In Kerala) का खतरा मंडराने लगा है। बर्ड फ्लू को एवियन फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में जंगली पक्षियों में इसका असर देखने को मिला है। इस फ्लू को संक्रामक बताया गया है, यानी पक्षियों के संपर्क में आने से इंसान भी इसके संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।

मंत्रालय का सात सदस्यीय दल पहुंचा केरल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी इसे लेकर एक्टिव है। राजधानी दिल्ली से मंत्रालय का एक सात सदस्यीय दल जांच-पड़ताल के लिए केरल पहुंच चुका है। जांच दल अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपेगा और साथ ही इसको रोकने के तरीके को भी बताएगा। माना जा रहा है कि इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस फ्लू को लेकर आवश्यक दिशा – निर्देश जारी करेगा। वहीं, केरल में पक्षियों में एवियन फ्लू बीमारी मिलने के बाद उसे मारने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। अल्लापुझा जिले में बत्तखों में इस बीमारी के फैलने की पुष्टि होने के बाद सरकार ने 20 हजार से अधिक पक्षियों को मारने का आदेश दे दिया है।

पिछले दिनों वझुथनम वार्ड में लगभग 1300 बत्तखों की मौत

दरअसल, पिछले दिनों अल्लापुझा के हरिपद नगरपालिका के वझुथनम वार्ड में लगभग 1300 बत्तखों की मौत हो गई थी। जिसके बाद बत्तखों में इस बीमारी का पता लगाने के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में कुछ नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद पक्षियों को मारन का फैसला लिया गया है।

20,471 बत्तखों को मारा जाएगा: सरकारी अधिकारी

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस बीमारी के केंद्र के एक किलोमीटर के घेरे में स्थित घरों के सभी पक्षियों को मारा जाएगा। उन्होंने कहा कि, 20,471 बत्तखों को मारा जाएगा। पक्षियों के मारे जाने के बाद एक सप्ताह तक स्वास्थ्य एवं पशु कल्याण विभाग द्वारा हरिपद नगरपालिका और आसपास के इलाके की निगरानी की जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story