×

Bird Flu Alert: कोरोना के बाद बढ़ रहा बर्ड फ्लू का खतरा, केरल में हालात अस्थिर, रहें सावधान

Bird Flu Alert: केरल में बर्ड फ्लू के मद्देनजर संकट बना हुआ है। केरल पशुपालन विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसात केरल के अल्लापुझा जिले के थाकाजी में 21 नवंबर 2021 से अब तक बर्ड फ्लू के चलते कुल 9,750 पक्षियों की मौत हो चुकी है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 15 Dec 2021 3:29 PM GMT
Bird Flu In Kerala
X

केरल में बर्ड फ्लू।(Social Media) 

Bird Flu Alert In Kerala: कोरोना (Corona) और ओमिक्रोन (omicron) के लगातार बढ़ते मामले देश के लिए चिंता का सबब बन हुए हैं। सरकार लगातार इस दिशा में अपने जरूरी दिशा-निर्देशों को लागू करने में लगी हुई है, जिसके चलते कोरोना (Corona) और ओमिक्रोन (omicron) के विस्तार पर जल्द से जल्द रोक लगाई जा सके।

एक ओर जहां कोरोना के बढ़ते मामले प्रशासन के लिए सिर दर्द बने हुए हैं। वहीं, अब दूसरी ओर बर्ड फ्लू (bird flu) अपने पैर पसारते नजर आ रहा है। देश में खास तौर पर केरल में बर्ड फ्लू (bird flu in kerala) के मद्देनजर संकट बना हुआ है। आने वाले समय में केरल समेत देश में बर्ड फ्लू के व्यापक रूप से विस्तार होने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। फिलहाल प्रशासन ने इस समस्या को संज्ञान में लेते हुए जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है। कार्रवाई के अनुरूप भारी तादाद में पक्षियों को मारा जा रहा है जिससे बर्ड फ्लू का विस्तर व्यापक रूप लेने पाए।

लोकसभा में मंत्री का बयान

मंगलवार 14 दिसंबर, 2021 को संसद के शीतकालीन सत्र (winter session of parliament) के दौरान केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला (Minister Purushottam Rupala) ने लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) देश में फैल रहे बर्ड फ्लू (bird flu in kerala) के हालिया प्रकोप से अवगत है तथा इस दिशा और दशा में जरूरी तैयारियां की रही हैं जिससे आगे भयावह स्थिति उत्पन्न होने से पहले ही इसपर रोक लगाई जा सके।

केरल में हालात अस्थिर

केरल पशुपालन विभाग (Kerala Animal Husbandry Department) द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसात केरल के अल्लापुझा जिले (Allappuzha district of Kerala) के थाकाजी में 21 नवंबर 2021 से अब तक बर्ड फ्लू के चलते कुल 9,750 पक्षियों की मौत हो चुकी है।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार से बत्तखों और अन्य पक्षियों को मारना शुरू किया जाएगा। इसके मद्देनजर राज्य में करीब 25,000 पक्षियों को मारा जाएगा, जिससे बर्ड फ्लू (bird flu in kerala) आगे ना फैलने पाए। राज्य सरकार (State government) ने पिछले सप्ताह ही प्राप्त कुछ नमूनों में बर्ड फ्लू (H5N1) की पुष्टि होने के पश्चात राज्य के अलापुझा जिले (Allappuzha district of Kerala) में अलर्ट जारी कर दिया था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story