×

Kerala News: केरल में कांग्रेस ने एलडीएफ को दिया भारी झटका, CM के डेरा डालने पर भी सत्तारूढ़ गठबंधन हारा

Kerala News: केरल में थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी उमा थॉमस जीत गई हैं। CM विजयन और कई मंत्रियों ने इस उपचुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत लगाई थी

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Jun 2022 11:23 AM GMT
Congress candidate Uma Thomas has won the by-election to Thrikkakara assembly seat in Kerala.
X

 कांग्रेस प्रत्याशी उमा थॉमस: Photo - Social Media

New Delhi: केरल (Kerala News) में थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट (Thrikkakara Assembly seat) पर हुए उपचुनाव (by-election) में कांग्रेस (Congress) ने बाजी मार ली है। कांग्रेस की इस जीत को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (Marxist Communist Party) की अगुवाई वाले एलडीएफ (LDF) के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। मुख्यमंत्री पी विजयन (Chief Minister P Vijayan) और कई मंत्रियों ने इस उपचुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत लगाई थी मगर इसके बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी उमा थॉमस (Congress candidate Uma Thomas) 25,000 से अधिक मतों से जीत हासिल करने में कामयाब रहीं।

उमा थॉमस के पति पीटी थॉमस के निधन के कारण रिक्त हुई इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए गए थे। उपचुनाव (by-election) में कांटे का मुकाबला माना जा रहा था मगर कांग्रेस प्रत्याशी ने बड़ी जीत हासिल करते हुए माकपा को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। माकपा ने भी इस चुनावी नतीजे को अप्रत्याशित और स्तब्ध करने वाला माना है। इससे समझा जा सकता है कि सत्तारूढ़ गठबंधन को इस उपचुनाव में कितना बड़ा झटका दिया है।

कांग्रेस की उमा थॉमस को मिली जीत

थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट पर पिछले साल हुए चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी पीटी थॉमस (Congress candidate PT Thomas) को जीत हासिल हुई थी मगर उनके निधन के कारण यह सीट रिक्त हो गई थी। कांग्रेस ने उपचुनाव में पीटी थॉमस की पत्नी उमा थॉमस को अखाड़े में उतारा था और उमा ने यह सीट जीतकर कांग्रेस की झोली में डाल दी है।

पीटी थॉमस: Photo - Social Media

उमा को इस उपचुनाव में 72,000 से अधिक मतदाताओं का समर्थन मिला जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी जोसेफ को 47,000 से अधिक मत मिले। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी एएन राधाकृष्णन (AN Radhakrishnan) तीसरे स्थान पर खिसक गए। मतगणना के दौरान उमा किसी भी राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वी से नहीं पिछड़ीं। उन्होंने शुरुआत में ही लीड हासिल कर ली थी और आखिरकार वे जीत हासिल करने में कामयाब रहीं।

माकपा ने चलाया था जबर्दस्त चुनावी अभियान

चुनावी नतीजे को सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए इसलिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री विजयन (Chief Minister P Vijayan) ने इसे प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया था। मुख्यमंत्री के साथ ही राज्य के कई अन्य मंत्रियों ने जीत हासिल करने के लिए चुनाव क्षेत्र में कई दिनों तक अभियान चलाया था मगर इसके बावजूद वे मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में विफल रहे।

सत्तारूढ़ खेमे की ओर से लगाई गई भारी ताकत के बाद मुख्यमंत्री को उपचुनाव में जीत हासिल करने की उम्मीद थी मगर उनकी उम्मीद पूरी नहीं हो सकी। माकपा के जबर्दस्त चुनावी अभियान के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी उमा थॉमस (Congress candidate Uma Thomas) मजबूती के साथ चुनाव मैदान में डटी रहीं और आखिरकार वे सत्तारूढ़ गठबंधन पर जीत हासिल करने में कामयाब रहीं।

उपचुनाव में जीत से कांग्रेस के हौसले बुलंद

राज्य में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में माकपा की अगुवाई वाले एलडीएफ (LDF) को भारी जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से पूरी ताकत लगाए जाने के बावजूद यूडीएफ एलडीएफ को हराने में कामयाब नहीं हो सका था। राहुल गांधी केरल से ही लोकसभा चुनाव जीतकर संसद में पहुंचे हैं। इसलिए उन्होंने केरल के चुनाव पर विशेष फोकस किया था।

विधानसभा चुनाव के करीब एक साल बाद हुए इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन की हार से कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं। उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस ने कहा कि विजयन सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर मिली इस जीत से साबित हो गया है कि लोगों का सत्तारूढ़ गठबंधन में कोई भरोसा नहीं रह गया है। कांग्रेस ने कहा कि यह जीत सत्तारूढ़ गठबंधन के गाल पर तमाचे की तरह है। इससे साफ हो गया है कि मतदाताओं को विजयन सरकार की नीतियां पसंद नहीं आ रही हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story