केरल में कांग्रेस नेता ने दिखाए बगावती तेवर, हाईकमान का आदेश नहीं मानेंगे केवी थॉमस

केरल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के वी थॉमस ने बगावती तेवर दिखाए हैं। थॉमस ने सीपीएम की ओर से आयोजित सेमिनार में हिस्सा न लेने का हाईकमान का आदेश मानने से इनकार कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 7 April 2022 9:22 AM GMT
Congress leader KV Thomas will not obey the orders of the high command in Kerala
X

केवी थॉमस।  (Social Media) 

Kerala: कांग्रेस (Congress) हाईकमान की ओर से विभिन्न राज्यों में गुटबाजी और मतभेद खत्म करने की कोशिशें की जा रही हैं मगर हाईकमान अपने मकसद में कामयाब होता नहीं दिख रहा है। विभिन्न राज्यों में बढ़ती आंतरिक कलह और गुटबाजी के कारण हाईकमान का सिरदर्द लगातार बढ़ता जा रहा है। कांग्रेस हाईकमान के लिए दिक्कत पैदा करने वाले राज्यों में अब केरल (Kerala) का भी नाम जुड़ गया है क्योंकि यहां के वरिष्ठ नेता के वी थॉमस (Congress KV Thomas) ने बगावती तेवर दिखाए हैं।

थॉमस (Congress KV Thomas) ने सीपीएम की ओर से आयोजित सेमिनार में हिस्सा न लेने का हाईकमान का आदेश मानने से इनकार कर दिया है। अब सबकी निगाहें कांग्रेस हाईकमान के फैसले पर टिकी हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि हाईकमान थॉमस (Congress KV Thomas) के संबंध में क्या फैसला लेता है

माकपा के सेमिनार में हिस्सा लेंगे थॉमस

केरल के कन्नूर जिले (Kannur district of Kerala) में माकपा की ओर से राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया है। इस सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए जिन कांग्रेसी नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और केवी थॉमस शामिल हैं। थरूर ने सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस हाईकमान से अनुमति मांगी थी मगर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें माकपा की ओर से आयोजित सेमिनार में हिस्सा लेने से रोक दिया था।

कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से इस आशय का संदेश केवी थॉमस को भी भेजा गया था और उनसे भी माकपा के सेमिनार में हिस्सा न लेने को कहा गया था मगर थॉमस (Congress KV Thomas) ने ऐलान किया है कि वे माकपा के इस राष्ट्रीय सेमिनार में जरूर हिस्सा लेंगे।

पार्टी से नहीं देंगे इस्तीफा

थॉमस (Congress KV Thomas) ने कांग्रेस नेतृत्व के आदेश को मानने से तो इनकार कर दिया है मगर यह भी स्पष्ट किया है कि वे कांग्रेस से इस्तीफा नहीं देने जा रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि मैं माकपा की ओर से आयोजित किसी राजनीतिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेने जा रहा हूं बल्कि मैं एक महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में हिस्सा लेने वाला हूं। इसलिए मुझे इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से रोकने का कोई मतलब नहीं है।

कांग्रेस हाईकमान के स्पष्ट निर्देश के बावजूद थॉमस (Congress KV Thomas) के माकपा के सेमिनार में हिस्सा लेने के ऐलान को बगावती तेवर माना जा रहा है। अब सबकी निगाहें कांग्रेस नेतृत्व के फैसले पर टिकी हुई हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अब यह देखने वाली बात होगी कि थॉमस के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती है या नहीं।

थॉमस के खिलाफ कार्रवाई के आसार

दरअसल केरल में इन दिनों सत्तारूढ़ दल और विपक्ष में विभिन्न मुद्दों को लेकर खींचतान काफी तेज हो गई है। केरल कांग्रेस के अध्यक्ष सुधाकरण ने माकपा के कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं के हिस्सा लेने पर तीखी आपत्ति जताई थी। उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि माकपा के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस की केरल इकाई की ओर से भी हाईकमान से अनुरोध किया गया था कि वह पार्टी नेताओं को माकपा के कार्यक्रम में हिस्सा न लेने का आदेश दे। कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से इस आशय का आदेश जारी किए जाने के बावजूद पार्टी के वरिष्ठ नेता के वी थॉमस ने बगावती तेवर दिखाए हैं। माना जा रहा है कि ऐसे हालात में पार्टी नेतृत्व की ओर से थॉमस के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story