×

Ek Shadi Aisi Bhi : दूल्हा उक्रेन में और दुल्हन केरल में, शादी हो गयी ऑनलाइन

Ek Shadi Aisi Bhi : एक अनोखी ऑनलाइन शादी हुई है केरल में। जिसमें दूल्हा हजारों किलोमीटर दूर उक्रेन में था जबकि दुल्हन केरल के पुनालुर में।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2021 9:17 AM GMT
Ek Shadi Aisi Bhi : दूल्हा उक्रेन में और दुल्हन केरल में, शादी हो गयी ऑनलाइन
X

Ek Shadi Aisi Bhi : कोरोना काल में अब सब कुछ ऑनलाइन होने लगा है और इस कड़ी में अब विवाह भी शामिल हो गया है। एक अनोखी ऑनलाइन शादी हुई है केरल में। जिसमें दूल्हा हजारों किलोमीटर दूर उक्रेन में था जबकि दुल्हन केरल के पुनालुर में। यह केरल की पहली ऑनलाइन शादी थी।

यह शादी संपन्न हुई पुनालुर के सब रजिस्ट्रार आफिस में। यहाँ सब रजिस्ट्रार टीएम फिरोज के दफ्तर में दुल्हन धान्या मार्टिन पहुंची। विवाह संबंधी औपचारिकतायें इन्टरनेट और गूगल मीट के माध्यम से पूरी की गईं । क्योंकि दूल्हा उक्रेन में मौजूद था।

ऐसे संपन्न हुआ विवाह

समारोह के बाद सब रजिस्ट्रार फिरोज ने शादी का प्रमाण पत्र धान्या मार्टिन को सौंप दिया। दरअसल, पुनालुर का मूल निवासी जीवन कुमार, उक्रेन में कामकाज करता है। जीवन और धान्या मार्टिन शादी करना चाहते थे । लेकिन कोरोना महामारी के कारण जीवन भारत आने में असमर्थ था।

दरअसल, जीवन इस साल की शुरुआत में भारत में ही था। उसने और धन्या ने विवाह करने का फैसला किया था। स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत विवाह करने की अर्जी सब रजिस्ट्रार के कार्यालय में मार्च में ही लगा दी थी। दोनों को उम्मीद थी कि जल्द ही विवाह संपन्न हो जाएगा । लेकिन जीवन को उक्रेन जाना पड़ा।

(फोटो- सोशल मीडिया)

स्पेशल मैरिज एक्ट में प्रावधान है कि आवेदन जमा करने के बाद एक नियत समय सीमा में ही विवाह रजिस्टर हो जाना चाहिए। लेकिन जीवन विवाह की वैधानिक समय सीमा के भीतर भारत लौट आने में असमर्थ था। ऐसे में जीवन और धान्या के परिवारवालों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई कि शादी के आवेदन की अर्हता को आगे बढ़ा दिया जाए।

फटाफट हुईं शादी की तैयारियां

यही नहीं, परिवार वालों ने यह भी मांग की कि सब रजिस्ट्रार के कार्यालय में वर-वधू की मौजूदगी की अनिवार्यता से छूट दी जाये। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विवाह संपन्न कराने की इजाजत दी जाए। अदालत ने परिवारवालों की याचिका पर केरल सरकार, आईटी विभाग और विदेश मंत्रालय के विचार लिए। सबकी सलाह पाने के बाद अदालत ने परिवारवालों की बात मान ली।

इसके बाद पुनालुर सब रजिस्ट्रार कार्यालय को ऑनलाइन शादी कराने के निर्देश दिए गए और उसकी तैयारियां की गईं। नियत तारीख को धान्या, उसके परिवारवाले और जीवन कुमार के परिवार के लोग सब रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे जहाँ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विवाह संपन्न हुआ।

जीवन कुमार के पिता देवराजन ने अपने पुत्र के बदले विवाह रजिस्टर पर हस्ताक्षर किये। इसके बाद सब रजिस्ट्रार ने शादी का प्रमाणपत्र तत्काल धान्या को सौंप दिया। इस तरह केरल की पहली ऑनलाइन शादी संपन्न हुई।

केरल में इस तरह की अनेक अभिनव चीजें हो चुकी हैं, जहाँ लोग आगे बढ़ कर कुछ नया करने में हिचकते नहीं हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story