×

Kerala Mein Baarish Ka Kahar : केरल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लैंडस्लाइड ने निगली कई लोगों की जान

Kerala Mein Baarish Ka Kahar : केरल में हो रही भीषण बारिश मद्देनज़र तथा पठानमथिट्टा जिले में पिछले दो दिनों से भारी बारिश होने के कारण सरकार ने सबरीमाला तीर्थयात्रा पर 17-18 अक्टूबर के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Oct 2021 3:59 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2021 4:02 PM GMT)
Kerala heavy rains
X

केरल में भारी बारिश (फोटो- सोशल मीडिया) 

Kerala Mein Baarish Ka Kahar : केरल में बीते कुछ समय से हो रही भारी बारिश (Kerala Mein Baarish) के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है साथ ही भारी मात्रा में जान-माल का भी नुकसान हो रहा है। अभी भी हालत प्रशासन और राहत व बचाव दल की पहुंच से बाहर हैं, स्थानीय सरकार लोगों को वर्षा प्रभावित और बाढ ग्रस्त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की भरपूर कोशिश करता नजर आ रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department- IMD) ने आज अरब सागर के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र (Low pressure area) के कारण राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी है तथा पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर, इन 5 जिलों में 'रेड अलर्ट' (red alert) भी जारी कर दिया है।

केरल में भारी बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

भारी बारिश की चेतावनी

साथ ही IMD ने राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड सहित राज्य के 7 जिलों को लेकर भारी बारिश (aaj ka mausam) की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert - क्षेत्र जहां खतरा थोड़ा कम है लेकिन हालात बिगड़ने के आसार हो सकते हैं) जारी किया है।


सरकारी एजेंसी ने भारी बारिश (Kerala Mein Baarish) से अब तक 5 लोगों के मौत और कई लोगों के बाढ़ ग्रस्त इलाकों और कोट्टायम भूस्खलन में गायब होने की पुष्टि कर दी है। भारी तादात में लोगों के घरों और अन्य सामान की भी बर्बादी हो चुकी है।

केरल में हो रही भीषण बारिश (Kerala Mein Bhari Baarish)मद्देनज़र तथा पठानमथिट्टा जिले में पिछले दो दिनों से भारी बारिश होने के कारण सरकार ने सबरीमाला तीर्थयात्रा (Sabarimala mandir) पर 17-18 अक्टूबर के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है । ज़िला और प्रदेश आपदा प्रबंधन मामले को काबू करने की कोशिश में लगा हुआ है।

केरल में भारी बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय वायु सेना को हालात और बिगड़ने के चलते स्टैंड-बॉय पर रख गया है , जिससे यदि हालात काबू की स्तिथि से बाहर जाते हैं । सामान्य तौर से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में दिक्कत होती है, तो जान-माल के बचाव के लिए वायु सेना का सहारा लिया जाएगा। हेलीकाप्टर द्वारा लगातार हालात का जायजा लिया जा रहा है , जिससे बचाव कार्य में किसी भी प्रकार की कोई भी चूक ना होने पाए।

कई स्थानों पर सड़कें के तबाह

केरल में भीषण बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

दोपहर में मीडिया से मुखातिब होते हुए जिला कलेक्टर नवजोत खोसा ने लोगों को तिरुवनंतपुरम में भारी बारिश के मद्देनजर पर्यटन स्थलों पर जाने और नदियों और अन्य जल निकायों के पास जाने से बचने की सलाह दी।

साथ ही राज्य और ज़िले के अन्य अधिकारियों ने भारी बारिश(Kerala Mein Baarish) के चलते लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि-"बढ़ते जल स्तर को देखते हुए यहां नेय्यर बांध के चार शटर कुल 240 सेंटीमीटर ऊपर उठा दिए गए हैं तथा अरुविक्कारा बांध के शटर को 310 सेंटीमीटर से बढ़ाकर 350 सेंटीमीटर किया जाएगा।

इसी के साथ ही प्रशासन द्वारा कोल्लम और कोट्टायम जिलों सहित कई स्थानों पर सड़कों के तबाह होने की भी सूचना मिली है, जिसके चलते लोगों को अपने घरों में रहने और बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गयी हैं।

केरल में भीषण बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

प्रशासन ने राज्य के लोगों से अगले 24 घंटे तक बेहद सतर्कता के साथ रहने की अपील करते हुए फेसबुक पोस्ट के माध्यम से कहा है कि दक्षिण और मध्य जिलों में बारिश(Kerala Mein Baarish) पहले हो चुकी है, इसी के मद्देनज़र मौसम (aaj ka mausam) के हालात को देखते हुए तथा मौसम वैज्ञनिकों से मिली जानकारी के अनुसार देर रात तक उत्तरी जिलों में भी बारिश(Kerala Mein Baarish) तेज हो जाने की आशंका जताई गयी है।

जिसके चलते कुछ बांधों के ओवरफ्लो होने की भी संभावना भी जताई जा रही है।सरकार द्वारा मछुआरों को भी नाव सहित समुद्र से उचित दूरी बनाए रखने की सख्त हिदायत दी जा चुकी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story