×

Omicron Cases in Kerala : केरल के 94 प्रतिशत नमूनों में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट, कहीं ये 'ओमिक्रॉन लहर' तो नहीं !

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दक्षिण के राज्य केरल से एक बड़ी और चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। दरअसल, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए केरल के 94 फीसदी नमूनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज मिले हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 28 Jan 2022 4:33 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2022 5:16 AM GMT)
Corona virus
X

 कोरोना केस (फोटो साभार- Social Media)

Omicron Cases in Kerala : भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच दक्षिण के राज्य केरल (Kerala) से एक बड़ी और चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। दरअसल, जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए केरल के 94 फीसदी नमूनों (Samples) में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के मरीज मिले हैं। शेष नमूनों में डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) पाया गया है।

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में मीडिया से बात करते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister of Kerala) वीणा जॉर्ज (Veena George) ने कहा, कि कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग लगातार जारी है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, कि संक्रमित 94 प्रतिशत मरीजों में ओमिक्रॉन तथा शेष 6 फीसद में डेल्टा वैरिएंट मिला है। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि केरल में कोरोना की तीसरी लहर 'ओमिक्रॉन लहर' (Omicron wave) है। यह स्पष्ट नहीं है।

चार प्रतिशत से कम मरीजों को पड़ी भर्ती करने की जरूरत

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने मीडिया को बताया, कि राज्य के चार फीसद से भी कम कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी। जिन मरीजों को भर्ती किया गया है, उनमें भी एक प्रतिशत से कम को ही ऑक्सीजन (Oxygen) की जरूरत पड़ी। उन्होंने बताया, कि केरल के कुल पॉजिटिव मामलों (positive cases) में से सिर्फ 3.6 फीसदी अस्पताल में इस वक्त भर्ती हैं। इनमें से 0.7 प्रतिशत को ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता पड़ी जबकि, महज 0.6 प्रतिशत को ही आईसीयू (ICU) की आवश्यकता हुई।

देश में सक्रिय मामलों की दर

केरल सरकार में मंत्री जॉर्ज ने बताया, कि उनके राज्य के कुल सक्रिय मामलों में से 3.6 फीसदी को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से 0.7 फीसदी को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी और 0.6 फीसदी को ही आईसीयू में भेजा गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 27 जनवरी तक देश में कुल 22,02,472 सक्रिय मामले थे। बीते हफ्ते नमूनों की पॉजिटिव दर 17.75 फीसदी थी। 11 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले थे। महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले थे। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 14 राज्यों में 1 लाख से लेकर 50 हजार तक सक्रिय केस थे, जबकि 11 राज्यों में 10 हजार से कम सक्रिय केस थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story