×

Kerala blast Update News: केरल ब्लास्टः एक शख्स ने किया सरेंडर, धमाकों की ली जिम्मेदारी!

Kerala blast Update News:केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर रविवार को एक के बाद एक तीन धमाके हुए जिससे वहां अफरातफरी मच गई। धमाकों के बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रदेश के सभी 14 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। सीमाएं सील कर दी गई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 29 Oct 2023 12:23 PM GMT
Kerala Blast: One person surrendered, took responsibility for the blasts
X

केरल ब्लास्टः एक शख्स ने किया सरेंडर, धमाकों की ली जिम्मेदारी: Photo- Social Media

Kerala blast Update News: केरल के एर्नाकुलम के कलामासेरी में स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार को एक के बाद एक हुए तीन धमाकों के बाद एक शख्स के सरेंडर करने की खबर आ ही है। बताया जा रहा है कि त्रिशूर जिले के कोडकारा पुलिस स्टेशन में एक व्यक्ति ने सरेंडर किया और यह दावा किया कि उसने ही कन्वेंशन सेंटर में बम लगाया था। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

हालांकि, पुलिस ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उसका ब्लास्ट से कोई कनेक्शन है या नहीं। वहीं दूसरी तरफ पूरे राज्य में अलर्ट जारी करते हुए सभी 14 जिलों के पुलिस कप्तानों को अपने इलाकों में सख्त सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। केरल पुलिस की सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर है। पुलिस का कहना है कि गलत सूचना फैलाने वालों, सांप्रदायिक और संवेदनशील पोस्ट डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केरल के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों को एक अलर्ट मैसेज भेजा गया है। सूबे के 14 जिलों के पुलिस प्रमुखों को रेलवे स्टेशनों और बस स्टेशनों के आसपास सावधान रहने के लिए कहा गया है। वहीं आईजी और कमिश्नर को मंगलौर सीमा पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

यहां दिवसीय धार्मिक सम्मेलन हो रहा था-

उन्होंने कहा कि धमाकों को किसने किया और कैसे हुआ, इसकी जानकारी फिलहाल हमारे पास नहीं है। वहीं, पुलिस की टीम पिछले तीन दिनों के सीसीटीवी फुटेज ले लिए हैं। इसकी गहनता से जांच की जाएगी। जिस कन्वेंशन सेंटर में धमाके हुए हैं, वहां तीन दिवसीय धार्मिक सम्मेलन हो रहा था। रविवार को ब्लास्ट उस समय हुआ जब यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना चल रही थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हो गए। एनआईए और केरल पुलिस इन धमाकों की जांच कर रही है। एनएसजी की टीम भी पहुंच रही है।

घटना स्थल पर पहुंची एनआईए की टीम-

केरल के एर्नाकुलम में कलामसेरी स्थित कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाकों के कुछ घंटों के अंदर ही एनआईए की टीम मौके पर पहुंच गई। वहीं दिल्ली से एनएसजी की एक स्पेशल टीम भी देर शाम तक वहां पहुंच जाएगी। इस टीम में एनएसजी के आठ अफसर मौजूद हैं। केरल पुलिस केंद्रीय जांच एजेंसियों की मदद के लिए तत्पर है। घटनास्थल पर पुलिस के आलाधिकारी मौजूद हैं। डीजीपी डॉ. शेख दरवेश साहब भी पहुंचने वाले हैं। शुरुआती जांच में पता चला है कि धमाकों के लिए ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस‘ यानी आईईडी का इस्तेमाल हुआ है। तीनों एक्सप्लोसिव को टिफिन बॉक्स में छुपाया गया था, ताकि किसी को पता न चल सके।

खुफिया एजेंसियों ने जारी किया था अलर्ट

सूत्रों के मुताबिक, इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के मद्देनजर भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया था। इसमें बताया गया था कि भारत में यहूदी स्थान आतंकवादियों के निशाने पर हो सकते हैं। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आईएसआईएस आतंकवादियों ने मुंबई के एक महत्वपूर्ण यहूदी स्थल चावाड़ हाउस की रेकी की थी. वहां का वीडियो विदेश में बैठे आतंकवादियों के पास भेजे थे। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों ने मध्य प्रदेश के रतलाम में आतंकी संगठन अल सुफा के नेटवर्क का पर्दाफाश किया था, उनके निशाने पर भी भारत में यहूदियों के ठिकाने थे। केंद्रीय एजेंसी को हाल ही में ऐसे कई इनपुट मिले हैं।

Photo- Social Media

धमाकों का मल्लपुरम कनेक्शन-

केरल में रविवार को धमाका हुआ तो सवाल उठ रहे हैं कि क्या इसका परसों मल्लपुरम की रैली से कोई कनेक्शन है। असल में केरल के मल्लापुरम में रैली हुई थी। फिलिस्तीन के समर्थन में हुई इस रैली को हमास के आतंकी खालिद मशेल ने वर्चुअली संबोधित किया था। इतना ही नहीं जमात ए इस्लामी की यूथ विंग एकजुटता युवा आंदोलन की ओर से आयोजित इस रैली में बुलडोजर हिंदुत्व और रंगभेदी यहूदीवाद को उखाड़ फेंकने का नारा लगाया गया था। ऐसे नारों से रैली में शामिल लोगों को भड़काया गया था। अभी ये साफ नहीं है कि दोनों घनटाओं का कोई कनेक्शन है या नहीं, लेकिन खुफिया और जांच एजेंसियां हर एंगल से इस मामले को देख रही हैं।

दो हजार लोग थे मौजूद-

एर्नाकुलम के कलामसेरी में जब ब्लास्ट हुआ तो उस समय ईसाई समुदाय के पेनेकोस्टल ग्रुप की प्रार्थना सभा हो चल रही थी। तीन दिन की प्रार्थना सभा का आज आखिरी दिन था। कन्वेंशन सेंटर में दो हजार लोग मौजूद थे। सुबह करीब 9.30 बजे एक के बाद एक तीन धमाके हुए और हर तरफ अफरातफरी मच गई। इसमें भी कई लोग बुरी तरह घायल हो गए, वहीं केंद्रीय गृहमंत्रालय भी तुरंत हरकत में आ गया। कोच्चि से एक एनआईए की टीम को एर्नाकुलम के लिए रवाना कर दिया गया। गृहमंत्री अमित शाह ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से बात की है। हालांकि, वो केरल की बजाए दिल्ली में ही मौजूद थे। वो दिल्ली में गाजा पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे।

केरल धमाकों के बाद यूपी में हाई अलर्ट-

केरल में हुए धमाकों के बाद उत्तर प्रदेश में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने सूबे के सभी जिलों में अलर्ट जारी करते हुए यूपी एटीएस को विशेष रूप से तैयार रहने के लिए निर्देशित किया है। एटीएस को बीते दिनों मिले इंटेलीजेंस इनपुट को दोबारा खंगालने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े हर कार्यक्रम पर नजर रखने के निर्देश हैं। कानपुर, मेरठ, वाराणसी, अलीगढ़, लखनऊ, हापुड़, बागपत, बरेली, रामपुर, आगरा समेत कई जिलों को विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस भी अलर्ट मोड में हैं। स्पेशल सेल के अधिकारी लगातार खुफिया एजेंसियों से संपर्क में हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story