×

PM Modi Kerala Visit: पीएम मोदी ने चार हजार करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- मेरे लिए सौभाग्य की बात

PM Modi Kerala Visit: पीएम मोदी ने कोच्चि में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है. ये सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होने कहा भारत जब समृद्ध था, जब ग्लोबल जीडीपी में हमारी भागीदारी बहुत बड़ी थी, तब हमारी ताकत हमारे बंदरगाह थे, हमारी बंदरगाह शहर थीं।

Jugul Kishor
Published on: 17 Jan 2024 8:29 AM GMT
PM Modi In Kerala
X

PM Modi In Kerala (Soical Media)

PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केरल दौरे का आज बुधवार को दूसरा दिन है। पीएम ने बुधवार सुबह केरल के प्रसिद्ध गुरुवायुर मंदिर में दर्शन-पूजन किया, इसके बाद पीएम मोदी ने भारत के बंदरगाहों, शिपिंग और जलमार्ग क्षेत्र के विकास के लिए 4000 करोड़ से अधिक की कई विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम पिनाराई विजयन और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने कोच्चि में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है. ये सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होने कहा भारत जब समृद्ध था, जब ग्लोबल जीडीपी में हमारी भागीदारी बहुत बड़ी थी, तब हमारी ताकत हमारे बंदरगाह थे, हमारी बंदरगाह शहर थीं। आज जब भारत फिर से वैश्विक व्यापार का एक बड़ा केंद्र बन रहा है, तब हम फिर से अपनी समुद्र शक्ति को बढ़ाने में जुटे हैं।

ये मेरे लिए सौभाग्य की बात: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कुछ ही दिन पहले अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण करते हुए मैंने केरल में स्थित रामायण से जुड़े 4 पवित्र मंदिरों की बात की थी। केरल के बाहर बहुत लोग नहीं जानते कि ये मंदिर राजा दशरथ के पुत्रों से जुड़े हैं। ये सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतीष्ठा से कुछ दिन पहले ही मुझे श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिला।

पीएम मोदी ने इन तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

- नया ड्राई डॉक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड कोच्चि के मौजूदा परिसर में लगभग 1,800 करोड़ की लागत से बनाया गया है। 310 मीटर लंबा ड्राई डॉक, 75/60 मीटर की चौड़ाई, 13 मीटर की गहराई और 9.5 मीटर तक के ड्राफ्ट के साथ, इस क्षेत्र के सबसे बड़े समुद्री बुनियादी ढांचे में से एक है।

- इंटरनेशनल शिप रिपेयर फैसिलिटी (ISRF) प्रोजेक्ट लगभग 970 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इसमें 6000 टन की क्षमता वाला एक जहाज लिफ्ट सिस्टम, ट्रांसफर सिस्टम, छह वर्कस्टेशन और लगभग 1400 मीटर की बर्थ है जो 130 मीटर लंबाई के सात जहाजों को एक साथ एडजस्ट कर सकता है।

- कोच्चि के पुथुवाइपीन में इंडियन ऑयल का LPG इम्पोर्ट टर्मिनल प्रोजेक्ट को लगभग 1,236 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 15400 मीट्रिक टन है। इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों घरों और बिजनेस के लिए LPG की सप्लाई होगी।

पीएम मोदी अभिनेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में शामिल हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिल्म अभिनेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया। इस मौके पर मशहूर फिल्म अभिनेता मोहनलाल समेत कई अन्य हस्तियां भी मौजूद रहीं।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story