×

Zika Virus In Kerala: केरल में जीका वायरस का कहर, एक और मामले की हुई पुष्टि, 15 तक पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा

Zika Virus In Kerala: केरल में जीका वायरस (Zika Virus In Kerala) के एक और मामले की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में जीका वायरस (Zika Virus) के कुल संख्या 15 तक पहुंच गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 July 2021 6:59 AM GMT
Zika Virus
X

 जीका वायरस (कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया) 

Zika Virus In Kerala: केरल में जीका वायरस (Zika Virus In Kerala) के एक और मामले की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में जीका वायरस (Zika Virus) के कुल संख्या 15 तक पहुंच गई है। इस मामले की जानकारी केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने दी है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने बताया कि नंथनकोड में एक व्यक्ति (40 वर्षीय) के जांच में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इस संक्रमण के अब तक 15 मामले दर्ज किए जा चुके है। उन्होंने कहा है कि इसके रोकथाम के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

वहीं राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन (Pinarayi Vijayan) ने कहा, "केरल में जीका वायरस के कई मामले सामने आए हैं। यह कोई आकस्मिक नहीं है, क्योंकि यह वायरस डेंगू और चिकुगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने वाले एडीस मच्छर से फैल रहा है। इस वायरस को रोकने के लिए राज्य और जिला दोनों स्तरों से काम किया जा रहा है।"

केरल में कोरोना के मामले

आपको बता दें कि केरल में जहां जीका वायरस के मामले बढ़ रहे है, वहीं राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। 10 जुलाई को केरल स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,087 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं 11,867 मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके है, जबकि संक्रमण से 109 लोगों की मौत हुई। केरल में कोरोना संक्रमण के कुल 1,15,226 मामले सक्रिय हैं।

कोरोना की जांच (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

राज्य में दो-दो वायरस का संक्रमण को देख सीएम पिनाराई विजयन कहा है, "हमारी नीति सभी को बीमार बनाने और सामाजिक प्रतिरक्षा हासिल करने की नहीं है, बल्कि इस बीमारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने से रोकने और वैक्सीन उपलब्ध होने तक यथासंभव मौतों को रोकने की है।" वही केरल में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को लेकर सीएम ने बताया, "राज्य में शुक्रवार तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के 43 फीसदी (1,14,54,325) लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। जबकि 16.49 फीसदी (39,58,115) लोग को दूसरी खुराक के साथ टीका लगाया गया था।"

भारत में कोरोना के 41,506 नए मामले सामने आए

अगर बात करें भारत में कोरोना के ताजा आंकड़ों की , तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 41,506 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 895 लोगों की मौतें हुई हैं। वहीं 41,526 रिकवर हुए है। बताते चलें कि देश भर में अब तक कुल 2,99,75,064 रिकवर हो चुके हैं। वहीं देश में अब तक कोरोना के कुल 4,54,118 मामले सक्रिय है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story