×

Zika Virus In Kerala: केरल में कोरोना के साथ बढ़ रहा जीका वायरस का खतरा, 35 तक पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा

Zika Virus In Kerala: केरल में जीका वायरस संक्रमण का बढ़ता ही जा रहा है। यहां पांच और मामले की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमण की आंकड़ा 35 तक पहुंच गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 18 July 2021 1:26 AM GMT
Zika Virus
X

 जीका वायरस (कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया) 

Zika Virus In Kerala: केरल में जीका वायरस (Zika Virus In Kerala) संक्रमण का बढ़ता ही जा रहा है। यहां पांच और मामले की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमण की आंकड़ा 35 तक पहुंच गया है, जिसमें से 11 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया, "केरल में पांच और लोगों में जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण प्राप्त किया गया है। राज्य में कुल मामलों की संख्या 35 हो गई है।"

इन लैबों में हो रहा है जीका वायरस का परीक्षण

उन्होंने बताया कि पांच में से एक मामला एर्नाकुलम से सामने आया है। जिस व्यक्ति में यह संक्रमण पाया गया है वह एक स्वास्थ्य कर्मी हैं। इसके अलावा जीका वायरस के जितने भी संक्रमण के मामले सामने आए है, वे सभी मामले राज्य के राजधानी में पाए गए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि जीका वायरस का परीक्षण तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी प्रयोगशाला (Thiruvananthapuram Medical College Virology Laboratory), कोयंबटूर में माइक्रोबायोलॉजी प्रयोगशाला (Microbiology Laboratory in Coimbatore) और अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) (National Institute of Virology (NIV), Alappuzha) में किया जा रहा है, जहां इन मामलों की पुष्टि हुई है।

केरल में फिर बढ़ रहे है कोरोना के मामले

केरल में एक तरफ जहां जीका वायरस (Zika Virus) के मामले बढ़ रहे है, तो वहीं राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले भी अब तेजी से बढ़ने लगे है। हांलाकि कुछ दिन पहले यहां कोरोना का ग्राफ नीचे गिरा था, लेकिन अब कोरोना के मामले में वृद्धि देखी जा रही है। 17 जुलाई को केरल सरकार (Kerala Government) द्वारा जारी किए रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,148 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं कोरोना के 13,197 मरीज रिकवर भी हुए, जबकि संक्रमण से 114 लोगों की मौत हो गई। अगर बात करें सक्रिय मामलों की तो केरल में कोरोना के कुल 1,24,779 मामले अभी भी एक्टिव हैं।

जीका वायरस कोई आकस्मिक नहीं है- सीएम

बताते चलें कि राज्य में बढ़ते जीका वायरस संक्रमण को लेकर 11 जुलाई को केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन (Pinarayi Vijayan) ने एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था, "केरल में जीका वायरस के कई मामले सामने आए हैं। यह कोई आकस्मिक नहीं है, क्योंकि यह वायरस डेंगू और चिकुगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने वाले एडीस मच्छर से फैल रहा है। इस वायरस को रोकने के लिए राज्य और जिला दोनों स्तरों से काम किया जा रहा है।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story