×

सोशल ट्रेडिंग के नाम पर 37 अरब का फर्जीवाड़ा, STF ने सीज किए 500 करोड़ रुपए

aman
By aman
Published on: 2 Feb 2017 1:49 PM GMT
सोशल ट्रेडिंग के नाम पर 37 अरब का फर्जीवाड़ा, STF ने सीज किए 500 करोड़ रुपए
X

नोएडा: यूपी एसटीएफ ने सोशल ट्रेडिंग के नाम पर लगभग 3,700 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। इस मामले में एसटीएफ ने कंपनी के मालिक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कंपनी के लगभग 500 करोड़ की धनराशि को ट्रैक करके उनका एकाउंट सीज कर दिया है। कंपनी के मालिक का नाम अभिनव मित्तल बताया जा रहा है।

एसटीएफ ने यह गिरफ्तारी नोएडा के सेक्टर-63 के एफ ब्लॉक में चल रही कंपनी से की है। एसटीएफ के मुताबिक इन लोगों ने लगभग 7 लाख लोगों से पॉजी स्कीम के जरिये डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर इतनी बड़ी ठगी को अंजाम दिया है।

कंपनी ऐसे करती थी काम

यूपी एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि सेक्टर-63 के एफ ब्लॉक में अब्लेज इंफो सलूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्बारा पॉजी स्कीम के तहत लोगों से फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनी लोगों को सोशल ट्रेड बिज पोर्टल से जोड़ने के लिए 50 से 60 हजार रुपए कंपनी एकाउंट में जमा कराते थे। उसके बाद हर मेंबर को पोर्टल पर चलने वाले विज्ञापन (ऐड) तथा सॉफ्टवेयर को लाइक करने पर घर बैठे पांच रुपए देते थे। हर मेंबर को अपने नीचे दो और लोगों को जोड़ना होता था जिसके बाद मेंबर को एक्स्ट्रा पैसे मिलते थे। उन्होंने बताया कि कंपनी अपने ऐड खुद डिजाइन करके पोर्टल पर डालती थी और मेंबर से लिए पैसे को उन्हीं वापस करती थी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

बदलते रहे हैं कंपनी का नाम

इंफोर्समेंट एजेंसी से बचने के लिए यह कंपनी वर्चुअल वर्ल्ड (आभासी दुनिया) में लगातार नाम बदल रही थी। पहले सोशल ट्रेड विज फिर फ्री हब डॉट कॉम से इंटामाट डॉट कॉम, थ्री डब्ल्यू डॉट कॉम के नाम से यह कंपनी लोगों से धोखाधड़ी कर रही थी। इस कंपनी द्वारा बनाए गए कुछ मेंबर्स ने थाना फेस-3 और थाना सूरजपुर में कंपनी की धोखाधड़ी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

सात लाख लोगों से किया फर्जीवाड़ा

एसएसपी ने बताया कि जांच के दौरान एसटीएफ को पता चला कि कंपनी अब तक सात लाख लोगों से पॉजी स्कीम के जरिए सोशल ट्रेडिंग के नाम पर लगभग 37 अरब रुपए का फर्जीवाड़ा कर चुकी है। जांच के बाद एसटीएफ ने कंपनी के मालिक अभिनव मित्तल, श्रीधर और महेश को गिरफ्तार किया है। इस कंपनी की लगभग 500 करोड़ की धनराशि को एसटीएफ ने ट्रैक कर सीज कर दिया है।

आगे की स्लाइड में देखें गिरफ़्तारी के बाद की तस्वीरें ...

सोशल ट्रेडिंग के नाम पर 37 खरब का फर्जीवाड़ा, STF ने सीज किए 500 करोड़ रुपए

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story