×

जश्न-ए-आजादी: CM योगी ने किया ध्वाजारोहण कहा- न्यू इंडिया का लें संकल्प

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 15 Aug 2018 5:18 AM GMT

जश्न-ए-आजादी: CM योगी ने किया ध्वाजारोहण कहा- न्यू इंडिया का लें संकल्प
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार वर्ष 2019 में शानदार और भव्य प्रयाग कुंभ का आयोजन करने के लिए प्रतिबद्ध है। 72वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 9 बजे विधानभवन मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया का संकल्प लें। आदित्यनाथ ने कहा कि दुनिया भर से कुंभ में लाखों लोगों के भाग लेने लेने की संभावना के मद्देनजर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न परियोजनाएं शुरू की गई हैं।उन्होंने कहा कि इसके लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है और तीर्थयात्रियों को 'गंगा का शुद्ध पानी' उपलब्ध कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि यह सभी को आत्मविश्लेषण करने और भारत को एक महान राष्ट्र बनाने की दिशा में काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराने का मौका देता है। उन्होंने सभी वर्गो से बुधवार को राज्य भर में नौ करोड़ पौधे लगाने के लिए सरकार के मिशन में भाग लेने का आग्रह किया।

हज़ारों हज़ारों की परंपरा के हम वारिस है

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय पर्व बताते हुए कहा कि अपना देश प्राचीतन देशों में से एक है, हज़ारों हज़ारों की परंपरा के हम वारिस है।सब कुछ होने के बाद भी देश क्यों गुलाम हुआ यह मौक़ा चिंतन करने का है।ऊर्जावान जवान जिस राष्ट्र में रहे हैं उसे मुठ्ठी भर लोगों ने गुलामी की बेड़ियों में जकड़ लिया था इस के पीछे बहुत से कारण रहे होंगे।यह संकल्प लेने के लिए प्रेरित करता है कि जिस वजह से पहले ग़ुलामी का दंश झेलना पड़ा था अब नहीं होने। पीएम ने ऐसे निर्माण की संकल्पना की है जहां कही अराजकता, जात पात का भेदभाव न हो। देश ने जब भी सामूहिक संकल्प लिया ताक़त एक साथ आई है तो बडी से बड़ी चुनौती से पार पाया देश ने गुलामी कभी स्वीकार नहीं किया।

जश्न-ए-आजादी: CM योगी ने किया ध्वाजारोहण कहा- न्यू इंडिया का लें संकल्प

1857 में पहली बार देश ने एक जुट हो कर गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने का संकल्प लिया तो 90 वर्षों में आज़ादी मिल गई देश के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के लिए भी सुरक्षा और स्वाधीनता का मायने होना चाहिए सभी को बराबर का हक़ मिलना चाहिए। विगत 71 वर्षो में बहुत कुछ हुआ है लेकिन अभी बहुत कुछ किये जाने की आवश्यकता है। यूपी देश का सब से बड़ा प्रदेश है यूपी को अपनी भूमिका को पहचानना होगा यूपी ने अग्रणी भूमिका आज़ादी में निभाई है।

यूपी की 22 करोड़ जनता में खुशहाली आये संकल्प लेना होगा सब को जोड़ना होगा। इस के लिए अभी से प्रयास करना होगा व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठ कर काम करना होगा। विगत कुछ महीनों में प्रदेश में कुछ नये काम शुरू हुए है जिन को ढकने के लिए सर पर छत नही थी पीएम आवास योजना के तहत 8 लाख से ज़्यादा आवास दिए है स्वच्छ भारत मिशन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मिशन का हिस्सा है यूपी में सब से पहले शौचालय बनाया गया।

खाद्यान उत्पादन में यूपी देश मे एक बार फिर अग्रणी भूमिका में है, गन्ना उत्पादन में महत्वपूर्ण बढ़त की है, निवेश का अच्छा स्थल यूपी बना। फरवरी 2018 में इन्वेस्टर सम्मिट के बाद विकास की सोच के तहत 5 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिला 60 हज़ार करोड़ का प्रोजेक्ट ज़मीन पर उतरे हैं।

जश्न-ए-आजादी: CM योगी ने किया ध्वाजारोहण कहा- न्यू इंडिया का लें संकल्प

भारत दुनिया मे ऐसा राष्ट्र है जिस ने मानवता को ज़िंदा रखा है दुनिया ने माना है संस्कृति के मूल्यों और आदर्शों को पुनर्स्थापित करने की कोशिश है।अयोध्या में दीपावली का कार्यक्रम मथुरा की होली, यूपी दिवस को लेकर नई परंपरा शुरू हुई है प्रदेश में व्यवस्था बदली है सब का साथ सब का विकास किया है।

एक वर्ष में एक लाख किलोमीटर सड़क को गढ्ढा मुक्त किया है 10 हज़ार किलोमीटर सड़क बन रहीं है। 4 हज़ार किलोमीटर सड़क प्रधानमंत्र ग्रामीण सड़क योजना के तहत बन रही है हर क्षेत्र में नया करने की कोशिश की है। पब्लिक सेक्टर में रोजगार देने की कोशिश हो रही है।अभी बहुत कुछ करना है हम अन्य राज्यों के सामने उदहारण बन सकते है यह टीम वर्क से ही संभव है यूपी में हर विभाग ने बेहतर काम किया है उस को और बेहतर किया जा सकता है अभी भी बहुत चुनौतियाँ है गांधी की 150वीं जयन्ती का 2 वर्ष कार्यक्रम होगा कई बड़े कार्यक्रम होंगे।

2 अक्टूबर 2018 को खुले में शौच से मुक्त करें गाँधी जी को स्वक्षता पसंद थी हम गरीबो को प्रधानमनतरी आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करायेंगे।

महिलाओं की सुरक्षा और स्वावलंबन के क्षेत्र में काम किया है और बेहतर करेंगे। टीम वर्क से ही यह संभव है पीएम के सपने को साकार करने का यह मौक़ा है।

आतंकवाद नक्सलवाद और अपराध का कोई स्थान न हो ऐसा न्यू इण्डिया हो पीएम ने अभिनव जीवन योजना गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के लागू की है।5 रुपये लाख स्वास्थ बीमा योजना होगी लोगों को लाभ मिलेगा जो वास्तव में इस योजना के हक़दार है ऐसे लोगों को इस मे शामिल कराया जाए।जिस का नाम छूटा है उसे जोड़ने का काम करेंगे पीएम आवास योजना में बेहतर काम हुआ है 2022 का समय है लेकिन जिन परिवारों के पास आवास नही है उन्हें पीएम आवास योजना या सीएम आवास योजना का लाभ मिलना चाहिए स्वक्ष भारत मिशन को जनसहभागिता से जोड़ना होगा।जनभागीदारी से बेहतर परिणाम सामने आएगा प्रधानमनतरी जनधन, स्टार्टअप योजना में अच्छा काम हुआ है

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story