×

वीडियो मामले पर भगवंत के खिलाफ केस दर्ज, स्पीकर ने नहीं दी माफी

By
Published on: 22 July 2016 1:30 PM GMT
वीडियो मामले पर भगवंत के खिलाफ केस दर्ज, स्पीकर ने नहीं दी माफी
X

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद भगवंत मान के संसद परिसर के अंदर वीडियोग्राफी मामले में पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। इससे पहले लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी इस मुद्दे पर नाराजगी जाहिर की।

संसद में गरमाया रहा वीडियोग्राफी मुद्दा

इससे पहले शुक्रवार को आप सांसद भगवंत मान के संसद परिसर में वीडियोग्राफी का मुद्दा गरमाया रहा। वहीं विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई। बाद में लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई लेकिन हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सांसदों ने दिया था विशेषाधिकार हनन नोटिस

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्हें भगवंत मान के आचरण को लेकर प्रेम सिंह चंदूमाजरा, जनार्दन सिग्रीवाल, चिंतामणि मालवीय, किरीट सोमैया आदि के विशेषाधिकार हनन नोटिस मिले। उन्हें राजेश रंजन, भृर्तहरि मेहताब आदि के इसी मुद्दे पर शिकायत एवं कार्यस्थगन प्रस्ताव मिले। जिन पर वह विचार करेंगी।

अध्यक्ष बोलीं- होनी चाहिए कार्रवाई

सुमित्रा महाजन ने कहा, 'मैं मानती हूं कि संसद की सुरक्षा एक गंभीर मसला है और इसके लिये 13 लोगों की जान जा चुकी है। मैं मानती हूं कि कोई ना कोई कार्रवाई अवश्य होनी चाहिए। मैं इस पर सोचूंगी।'

कई दलों ने की कार्रवाई की मांग

लोकसभा में बीजेपी, कांग्रेस, बीजद, अन्नाद्रमुक, शिवसेना और अकाली दल सहित विभिन्न दलों ने भगवंत मान के वीडियोग्राफी करने की निंदा की और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

'राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई हो'

राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'यह मुद्दा संसद और संसद सदस्यों के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है। संबंधित सदस्य के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। यह गंभीर मसला है। लोकतंत्र के इस मंदिर की सुरक्षा और गोपनीयता को सार्वजनिक ही नहीं किया गया है बल्कि आतंकवादियों को सूचनाएं दी गई हैं। यह सिर्फ किसी एक सदन के सदस्य का मामला नहीं है। यह संसद और राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।'

क्या है मामला ?

गौरतलब है कि भगवंत मान ने संसद परिसर के अंदर सुरक्षा जांच और शून्यकाल की प्रक्रिया को लेकर एक वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया था। जिस पर विवाद शुरू हो गया। उन पर संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का आरोप लग रहा है।

Next Story