×

AAP Sanjay Singh: कोर्ट में बोली ईडी-घूस लेने के नहीं, घूस मांगने के सबूत हैं, शराब लाइसेंस के लिए घूस मांगी गई

AAP Sanjay Singh: दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी बने आप सांसद संजय सिंह को मंगलवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में ईडी ने कहा कि घूस लेने के नहीं, घूस मांगने के सबूत हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 Oct 2023 10:42 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 10:43 AM GMT)
AAP Sanjay Singh
X

AAP Sanjay Singh (Photo: Social Media)

AAP Sanjay Singh: दिल्ली शराब घोटाले के मामले में आरोपी आप सांसद संजय सिंह की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। संजय सिंह को मंगलवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया जहां ईडी ने कोर्ट में संजय सिंह की पांच की रिमांड की मांग की। इस बीच ईडी ने कोर्ट में कहा कि घूस लेने के नहीं, घूस मांगने के सबूत हैं। शराब लाइसेंस के लिए घूस मांगी गई।

बता दें कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार करने के बाद ईडी ने कोर्ट में पेश किया था। जहां से कोर्ट ने संजय सिंह को पांच दिनों की ईडी की रिमांड पर भेज दिया था। रिमांड के दौरान ईडी ने संजय सिंह से पूछताछ की तो वहीं दूसरी तरफ उनके करीबियों को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया। ईडी ने विवेक त्यागी और सर्वेश मिश्रा को समन जारी कर पूछताछ की। वहीं दूसरी तरफ कोर्ट के बाहर संजय सिंह के हजारों समर्थक धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

कोर्ट ने भेजा था पांच दिन की रिमांड पर

संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेजा गया था। मामले में ईडी ने 10 दिन की कस्टडी मांगी थी। हालांकि कोर्ट ने सुनवाई के दौरान ईडी के समक्ष कई सवाल उठाए और इसके बाद केवल पांच दिन की रिमांड दी।

ईडी ने रखी थी ये दलीलें

बीते गुरुवार को राउज एवन्यू कोर्ट में विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के समक्ष राज्यसभा सांसद संजय सिंह को कड़ी सुरक्षा में पेश किया गया था। ईडी ने संजय सिंह की 10 दिन की रिमांड मांगते हुए कोर्ट में कहा था कि वह मामले में पूरी तरह से लिप्त हैं। ईडी के वकील ने कहा था कि संजय के घर से कई दस्तावेज बरामद हुए हैं। गवाहों और अन्य आरोपियों से आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करने के लिए 10 दिन की रिमांड स्वीकार की जाए। इस दौरान कोर्ट ने ईडी से सवाल किया कि मामला काफी पुराना है और यदि आपके पास साक्ष्य थे तो गिरफ्तारी में इतनी देरी क्यों हुई।

सबूत है तो गिरफ्तारी में देरी क्यों

कोर्ट ने ईडी से सवाल पूछा था क्या आपने फोन कब्जे में ले लिया? ईडी के वकील के हां में जवाब देने पर कोर्ट ने कहा था कि जब फोन आपके पास है तो फिर इसमें आरोपी के साथ इसका आमना-सामना कराने की क्या जरूरत बचती है? आप डेटा वैसे भी निकाल सकते हैं। सबूत है तो गिरफ्तारी में देरी क्यों। ईडी के वकील ने कहा कि गवाहों के बयानों के आधार पर गिरफ्तारी हुई है। गवाहों के बयान अभी हुए हैं वे सरकारी गवाह बने हैं। गवाह दिनेश अरोड़ा, संजय सिंह के करीबी हैं। ईडी ने मामले में 239 स्थानों पर छापा मारा है। आरोप है कि संजय के घर दो बार में दो करोड़ का लेनदेन हुआ। संजय के कर्मचारी सर्वेश ने पैसे लिए हैं। संजय सिंह के फोन से डेटा मिला है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story