विदेशी पर्यटक के लिए 'भाईजान' बनी आगरा पुलिस, यूं दूर किया उसका डर

aman
By aman
Published on: 11 Jan 2018 4:54 AM GMT
विदेशी पर्यटक के लिए भाईजान बनी आगरा पुलिस, यूं दूर किया उसका डर
X
विदेशी पर्यटक के लिए 'भाईजान' बनी आगरा पुलिस, यूं दूर किया उसका डर

आगरा: एक तो सर्द रात और ऊपर से घुप्प अंधेरा। बस से उतरकर आईएसबीटी से बाहर आने पर इटली की एक युवती भय से थर-थर कांपने लगी। उसने अपने गाइड को फोन लगाया, लेकिन फोन नहीं उठा तो वह अनहोनी को लेकर आशंकित हो उठी। समझ नहीं आ रहा था कि क्या करे। चंद लड़कों के अलावा उसे कोई दिखाई भी तो नहीं दे रहा था। अचानक एक गश्ती पुलिस दल की नजर इस अकेली विदेशी युवती पर पड़ी। पुलिसकर्मी उसके पास पहुंचे। महिला पुलिस को बुलकर उसकी बात सुनी और सुरक्षित होटल पहुंचाया। पुलिसकर्मियों के इस व्यवहार से महिला पर्यटक काफी खुश हुई और उसने पुलिस को धन्यवाद दिया।

एसएसपी आगरा की पर्यटक मित्र पुलिस मुहीम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यह वाकया बुधवार का है। अंतर्राजीय बस स्टेशन (आईएसबीटी) के आसपास छाए रहने वाले अंधेरे में किसी अकेले यात्री की स्थिति क्या हो सकती है, इसे इटली की यह महिला पर्यटक बखूबी बयां कर सकती है।

ये भी पढ़ें ...ताज के ‘फेसपैक’ से विदेशी नाखुश! देखने वाले स्थानों की सूची में 3rd पर

दिल्ली से आई थी आगरा

आईएसबीटी पर हालांकि पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बूथ बना लिया है। लेकिन जब सिपाही गश्त पर होते हैं तो काफी दूर तक का क्षेत्र सुनसान नजर आता है। वहां लाइट की भी उचित व्यवस्था नहीं है। इटली की युवती डॉल ओजो ईवा दिल्ली से आगरा ताजमहल देखने के लिए आई थी। मंगलवार रात दिल्ली में उसे किसी ने बताया था, कि यहां वाली बसें सुबह छह-सात बजे उसे आगरा पहुंचा देगी। युवती आगरा आ रही बस में बैठ गई। बस रात तीन बजे आईएसबीटी पहुंच गई।

ये भी पढ़ें ...आज से पर्यटक नहीं देख पाएंगे शाहजहां-मुमताज की कब्र, ये हैं कारण

पुरुष पुलिसकर्मियों को देख भागने लगी

ओजो ईवा ने समय देखा तो चौंक गई। खैर, वह बस से उतरी आईएसबीटी के सन्नाटे ने उसे भयभीत कर दिया। इवा के पत्र के अनुसार वह मानती हैं कि 'भारत एक खतरनाक देश है, यहां पर्यटकों के साथ लूट, हत्या और रेप जैसी घटनाएं आम हैं। ऐसे में उसे समझ नहीं आ रहा था कि वह कहां जाए। वह आईएसबीटी के गेट पर आई तो उसे सन्नाटा और दूर तक पसरा अंधेरा डरा दिया। ईवा ने अपने गाइड को फोन मिलाया, लेकिन फोन नहीं उठा। वह डरकर इधर-उधर भागती रही। आईएसबीटी के बाहर कुछ लड़कों को देखकर तो वह और डर गई। इस बीच गश्त कर रही पुलिस की निगाह इस युवती पर पड़ी। चौकी इंचार्ज दिनेश कुमार उसके पास पहुंचे और बात करने की कोशिश की, तो वह पुरुष पुलिसकर्मियों को देख भागने लगी।

ये भी पढ़ें ...ताज में रेलिंग लगाने का प्लान फ्लॉप, पर्यटकों के स्पर्श से बदरंग हुईं दीवारें

महिला पुलिस बुलाने का अनुरोध किया

चौकी इंचार्ज ने युवती को रोका तो ईवा ने महिला पुलिस बुलाने का अनुरोध किया। इस पर थाने से महिला पुलिसकर्मियों को बुलाया गया। फिर उन्होंने विदेशी युवती को संभाला। महिला पुलिसकर्मियों ने जैसे-तैसे उसका डरा निकाला और सुरक्षित होने का भरोसा दिया।

युवती ने दिया पुलिस को धन्यवाद

चौकी इंचार्ज दिनेश ने बातचीत कर उसके गाइड को फोन मिलाया। कुछ ही देर में उसका गाइड भी आईएसबीटी पहुंच गया। पुलिस ने उसकी बातों को सुनने के बात रात को एक होटल में उसके रुकने की व्यवस्था कराई। होटल पहुंचने के बाद युवती का डर दूर हुआ। उसने पुलिस को धन्यवाद दिया। इस प्रकार हरीपर्वत पुलिस विदेशी युवती के लिए मददगार साबित हुई।

पुलिसकर्मियों को मिलेगा इनाम

एसपी सिटी ने पुलिसकर्मियों के इस व्यवहार की सराहना की। वहीं, इस मामले में पुलिसकर्मियों की सवेंदनशीलता को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने इस दौरान मौजूद रहे पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति पत्र और इनाम देने का ऐलान किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story