TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

कानपुर हादसाः रेल मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश, रिलीफ टीम रवाना

अजमेर सियालदाह एक्सप्रेस ट्रेन के 14 डिब्बे बुधवार (28 दिसंबर) सुबह करीब 5 बजे पटरी से उतर गए। इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की सूचना है।

tiwarishalini
Published on: 28 Dec 2016 1:26 AM GMT
कानपुर हादसाः रेल मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश, रिलीफ टीम रवाना
X

कानपुर देहात: रेल मंत्रालय ने कानपुर में हुए ट्रेन हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। मंत्रालय ने कमिश्नर रेलवे सेफ्टी नार्थ सेंट्रल रेलवे शैलेश कुमार को इस हादसे की जांच करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस ट्रेन (12987) के 15 डिब्बे बुधवार (28 दिसंबर) सुबह करीब 5:20 बजे पटरी से उतर गई । यह हादसा कानपुर देहात से 43 किमी. दूर रूरा-मेथा क्षेत्र में हुआ है।

इसमें करीब 60 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। घटना की सूचना के बाद आसपास के गांव के लोगों का जमावड़ा लग गया है। रेलवे के मुताबिक, कुल 13 डिब्बे पटरी से उतरे, जबकि 2 डिब्बे नहर में झुक गए। इस हादसे में 13 डिब्बे स्लीपर क्लास के हैं।

बता दें कि कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन से रिलीफ टीम रवाना कर दी गई है। टीम में आरपीएफ के 40 जवान शामिल हैं। वहीं 25 टीटी के दल को भी हादसा स्थल के लिए रवाना किया गया है। रिलीफ ट्रेन के जरिए दवाएं और दूसरी आवश्यक वस्तुएं भी भेजी गई हैं। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर हेल्प लाइन नम्बर जारी किया गया है। 0512-2323016,2323018,2323015 फोन करके घायलों के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

क्‍या कहा ड्राइवर ने

ट्रेन के ड्राइवर प्रदीप कुलश्रेष्ठ ने बताया कि पुखरायां रेल हादसे के बाद से इमरजेंसी ब्रेक लगाने की हिदायत दी गई थी। रूरा के बाद जब ट्रेन ने पटरी बदली तो अचानक काफी तेज जर्क लगा। ट्रेन ज्यादा स्पीड में नहीं थी, इमरजेंसी ब्रेक लगा नहीं सकते थे। पर कुछ सेंकेड बाद ही तेज अावाज अाने लगी, बाहर झांककर देखा तो बोगियां लड़खड़ा रही थीं। यह देख अचानक इमरजेंसी ब्रके लगाया गया। अगर ब्रेक न लगाते काफी बड़ा हादसा हो सकता था।

साध्वी निरंजन ज्योती मौके पर पहुंची है। उन्होंने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। एडीआरएम ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है। डीजीपी हेडक्वार्टर ने कहा कि किसी की मौत नहीं हुई है। जिन 2 लोगों के मौत की पुष्टि की गई थी वह जिंदा निकले। रेलवे सीपीआऱो विजय कुमार ने इस हादसे में किसी के भी हताहत होने की बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि 30 लोग घायल हैं जबकि 60 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना आ रही है। डीएम कानपुर भी मौके पर मौजूद हैं।

मौके पर हैं ये अधिकारी

एनआर पीआरओ विक्रम ने बताया कि घटनास्थल पर एनडीआरफ की दो टीमें, डीआरएम इलाहाबाद,जीएम एनसीआर मौके पर हैं। एक्सिडेंट रिलीफ मेडिकल वैन इलाहाबाद कानपुुर और टुंडला से भेजी गई है। कई घायलों को माती जिला हॉस्पिटल, कानपुर देहात, हैलेट और गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। इसमें से 10 घायलों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

पैसेंजर्स के लिए 17 बसों का इंतजाम

पैसेंजर्स के लिए 17 बसों का इंतजाम किया गया है। जिसमें से 12 बसों को रूरा से कानपुर के रूट पर ले जाया जा रहा है और 5 बसों को रूरा से आगरा जाने वाले पैसेंजर्स के लिए अरेंज किया गया है। जरूरत पड़ने पर बसों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

यात्रियों के लिए नि:शुक्ल भोजन

जिला प्रशासन और रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों के लिए नि:शुल्क खाद्य सामग्री और पानी की बोतलों का वितरण किया जा रहा है।

स्पेशल ट्रेन घायल यात्रियों को अजमेर के लिए ले जाएगी। सुरक्षित बचे यात्रियों को बस द्वारा टूंडला भेज दिया गया है। टूंडला से स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को अजमेर भेजा जाएगा। यह आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। हादसे के बाद दिल्ली-हावड़ा रूठ ठप हो गया है। घायलों को हॉस्पिटल्स में भेजा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, अब तक 13 लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया है।

बताया जा रहा है कि आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूद है। राहत एवं बचाव का काम जारी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह दुर्घटना बड़ी नहीं है। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जिन लोगों को मामूली चोटें आई हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है।

क्या कहते है कानपुर देहात के एसपी प्रभाकर चौधरी?

करीब 15 कोच पटरी से उतर गए है लेकिन पटरी से कोचो के उतरने की वजह का कोई पता नहीं चला है। स्थानीय पुलिस और आसपास के मददगार ग्रामीणों के अलावा रेलवे के स्थानीय अफसर मौके पर आ गए है। जहं से घायलों को स्थानीय हॉस्पिटल में उपचार के लिए भेजा जा रहा है। अभी तक किसी भी रेल यात्री के मरने की खबर सामने नहीं आई है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सुरेश प्रभु का ट्वीट...

















यह भी पढ़ें ... PHOTOS: पटना-इंदौर एक्स. कानपुर के पास पटरी से उतरी, 115 यात्रियों की मौत

इंडियन रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कानपुर: 0512-2323015, 2323016, 2323018

इलाहबाद: 0532-2408128, 2408149, 2407353

टुंडला: 05612-220337, 220338, 220339

अलीगढ़: 0571-2404055, 2404055

पिछले महीने भी हुआ था हादसा, पटरी से उतर गए थे 14 डिब्बे

गौरतलब है कि पिछले महीने 11 नवंबर को कानपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर पुखरायां स्टेशन के पास पटना के राजेंद्रनगर और इंदौर के बीच चलने वाली 19321 एक्सप्रेस के 14 डिब्बे देर रात पटरी से उतर गए थे।

यह भी पढ़ें ...

ट्रेन इंदौर से राजेंद्रनगर जा रही थी। इस हादसे में करीब 135 लोगों की जान चली गई थी। जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। ट्रेन के सारे एसी डिब्बे और एस-1 से एस-6 तक सभी डिब्बे पटरी से उतर गए थे।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज...

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story