×

CM अखिलेश ने बुंदेलखंड के लिए PM से मांगा 10,640 करोड़ का राहत पैकेज

Newstrack
Published on: 7 May 2016 8:07 AM GMT
CM अखिलेश ने बुंदेलखंड के लिए PM से मांगा 10,640 करोड़ का राहत पैकेज
X

नई दिल्ली: सूखे पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को हो रही बैठक में सीएम अखिलेश यादव ने किसानों को राहत और पेयजल परियोजनाओं के लिए मांगों का पुलिंदा रख दिया। अखिलेश ने कुल 10,640 करोड़ रुपए की मांग रखी।

यह भी पढ़ें... PM से मिले अखिलेश, बोले- वॉटर एक्सप्रेस नहीं, यूपी को चाहिए टैंकर्स

सीएम ने पीएम से की ये डिमांड

-सीएम ने बैठक में सूखे से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए भरपूर सहायता देने का अनुरोध किया।

-इसके अलावा पेयजल समेत अन्य परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक धनराशि शीघ्र जारी करने का आग्रह किया।

-अखिलेश ने कहा 2015 में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के बाद सूखे की स्थिति से किसानों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

-यूपी सरकार अपने सीमित वित्तीय संसाधनों से किसानों की मदद कर रही है लेकिन इस महत्वपूर्ण कार्य में केंद्र सरकार का सहयोग जरूरी है।

यह भी पढ़ें... केंद्र और यूपी की सियासत में प्यासे मर जाएंगे बुंदेलखंड के लोग

किसानों के लिए भी मांगा राहत पैकेज

सीएम ने सूखा मेमोरेंडम-2015 के अवशेष 1123.47 करोड़,ओलावृष्टि मेमोरेण्डम-2015 के अवशेष 4741.55 करोड़, खरीफ 2015-16 में कुछ जिलों में सामान्य से काफी कम बुवाई होने से किसानों को राहत देने के लिए 1261 करोड़ रुपए के मेमोरेंडम को शीघ्र मंजूर करने का आग्रह किया।

सीएम ने मांगे 10 हजार टैंकर

-बुंदेलखंड की 24 पेयजल परियोजनाओं के लिए 1689.38 करोड़ शीघ्र अवमुक्त करने की मांग की।

-सीएम ने इसके अलावा बुंदेलखंड और विन्ध्याचल में मनरेगा के तहत 200 मानव दिवस तथा अन्य जिलों के लिए 150 मानव दिवस की सीमा निर्धारित करने की मांग की। -बुंदेलखंड में मनरेगा की मजदूरी दर 300 रुपए देने का अनुरोध किया। सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की आपूर्ति के लिए 10 हजार टैंकर्स जल्द दिए जाएं।

यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने पीएम मोदी से सूखे के कारण फसलों की हुई व्यापक क्षति की भरपाई के लिए भरपूर सहायता देने का अनुरोध किया है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा सूखाग्रस्त क्षेत्रों में चलाये जा रहे विशेष राहत कार्याें की जानकारी देते हुए पेयजल सहित अन्य परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक धनराशि शीघ्र अवमुक्त कराये जाने की भी अपेक्षा की।

सीएम ने कहा कि पिछले साल ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए 7543.14 करोड़ की मांग की थी जिसमें मात्र 2801.59 करोड़ रुपए ही मिले। इसीतरह पिछले साल सूखे के लिए 2057.79 करोड़ मांगे गए जिसमें 934.32 करोड़ मिले।

सीएम ने पिछले दो दिन से बुंदेलखंड में पानी को लेकर चल रही राजनीति पर भी स्थिति साफ की और कहा कि वहां जलाशयों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है। राज्य सरकार कुल 801 टैंकरों एवं अन्य माध्यमों से पेयजल की आपूर्ति कर रही है। उन्होंने 10 हजार टैंकर्स या उसके लिए धनराशि देने का आग्रह किया।

उन्होंने पीएम को बताया कि सपा सरकार बुंदेलखंड में लोगों को राहत दे रही है ।

Newstrack

Newstrack

Next Story